एनसीआर में एक लाख लोगों को फिलैटली खाते से जोड़ेगी सेना





एनसीआर में एक लाख लोगों को फैटली खाते से जोड़ेगी सेनाएनसीआर में एक लाख लोगों को फैटली खाते से जोड़ेगी सेनाएनसीआर में एक लाख लोगों को फैटली खाते से जोड़ेगी सेनाएनसीआर में एक लाख लोगों भारतीय सेना से युवाओं और शहरी क्षेत्र के लोगों को जोड़ने के लिए भारतीय सेना लोगों के फिलैटली खाता खोलने पर जोर दे रही है। इसके जरिए सेना व भारतीय डाक टिकट विभाग अलग-अलग लिफाफे भेज कर लोगों को भारतीय सेना के गौरवशाली इतिहास से भी रूबरू कराएंगे। इसके माध्यम से अलग-अलग पदक प्राप्त करने वाले शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।
एनसीआर में एक लाख लोगों को फिलैटली खाते से जोड़ेगी सेना

 सेना को एक साल के भीतर डाकघर के साथ मिलकर देश भर में लाखों खाते खोलने हैं। वहीं केवल दिल्ली-एनसीआर में ही एक लाख से अधिक खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया है।

विवार को शिप्रा मॉल में लगी सेना प्रदर्शनी के दौरान सेना की ओर से बाकायदा फिलैटली खाता काउंटर खोला गया, जहां पर लोगों का काफी अच्छा रुझान देखने को मिला। पहले ही दिन यहां पर 45 से अधिक खातों के लिए आवेदन आए हैं। सेना के अधिकारी कहते हैं फिलैटली खाता डाकघर में आसानी से खोला जा सकता है। इन टिकट का प्रयोग साधारण डाक भेजने के लिए भी कर सकते हैं।

सेना के बारे में जानने वाले और देश के प्रति अपने समर्पण दिखाने वाले लोगों को दो सौ रुपये से डाकघर में खाता खोलना होगा। उनके खाते में हर समय तीन सौ रुपये होने चाहिए। इसके बाद से डाक विभाग की ओर से समय-समय पर जारी होने वाले सेना के टिकट और पोस्टकार्ड उन लोगों तक भेजे जाएंगे। सेना के अधिकारियों की मानें तो इससे न सिर्फ लोगों में देशभक्ति की भावना जागृत होगी बल्कि सेना के प्रति उनका सम्मान और समर्पण भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़े
  1. First postal stamps in independent india आजाद भारत का पहला डाक टिकट 
  2. First Postal stamp in india भारत का पहला डाक टिकट
  3. पांच पीढ़ियों ने सहेजा डाक टिकटों का अनूठा संसार, इसे नहीं देखा तो क्या देखा




एनसीआर में एक लाख लोगों को फिलैटली खाते से जोड़ेगी सेना एनसीआर में एक लाख लोगों को फिलैटली खाते से जोड़ेगी सेना Reviewed by ADMIN on Sunday, February 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.