सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम vs पीपीएफ अकाउंट PPF: जानिए ब्याज दर, निवेश और अन्य जरूरी फीचर

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम vs PPF: जानिए ब्याज दर, निवेश और अन्य जरूरी फीचर





सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) उन नौ प्रमुख बचत योजनाओं में शुमार है जो कि पोस्ट ऑफिस की ओर से पेश की जाती हैं। यह एक खास तरह का निवेश विकल्प माना जाता है जो कि एक सफल रिटायरमेंट लाइफ के लिए वेल्थ जेनरेट करने में मददगार है। वहीं पब्लिक प्रोविडंट फंड यानी पीपीएफ अकाउंट लंबी अवधि का एक लोकप्रिय निवेश विकल्प होता है जो कि कई मायनों में खास है।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम vs पीपीएफ अकाउंट PPF: जानिए ब्याज दर, निवेश और अन्य जरूरी फीचर


यह न सिर्फ सुरक्षित निवेश माना जाता है बल्कि इसमें बेहतर ब्याज भी मिलता है। साथ ही इसमें किया जाने वाला पूरा निवेश टैक्स फ्री होता है। हम इस खबर में आपको दोनों निवेश विकल्प के फायदे, ब्याज दर और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम

इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष का है, जिसमें अगले तीन वर्षों का विस्तार दिया जा सकता है। हालांकि यह मैच्योरिटी के एक वर्ष बाकी रह जाने से पहले करना होता है।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम योग्यता: 

60 वर्ष या फिर इससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति इस खाते को खुलवाने की योग्यता रखता है। वहीं 55 वर्ष से अधिक या 60 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग जो स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले चुके हैं वो भी सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते हैं।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम ब्याज दर

इंडिया पोस्ट के सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट में वर्तमान समय में 8.7 फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस खाते पर ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के कार्यकारी दिनों में किया जाता है।

निवेश/ योगदान

पोस्ट ऑफिस के सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट में कोई भी 1000 के गुणकों में निवेश कर सकता है जो कि 15 लाख से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। यह जानकारी इंडिया पोस्ट पर उपलब्ध है। एक ही पोस्ट ऑफिस में कितने भी सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं हालांकि उन सब में निवेश की सीमा 15 लाख से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।

पीपीएफ ब्याज दर

पीपीएफ अकाउंट पर सालाना आधार पर 7.6 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। यह बैंक से सेविंग अकाउंट से काफी ज्यादा है। छोटी बचत योजनाओं जैसे कि पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा हर तिमाही सरकार की ओर से की जाती है। पीपीएफ खाते पर मिलने वाले ब्याज को हर साल 31 मार्च को खाते में जमा करवा दिया जाता है।

पीपीएफ अकाउंट टैक्स

जानकारी के लिए बता दें कि PPF का निवेश EEE यानी एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट कैटेगरी में टैक्स फ्री होता है। यानी निवेश की गई रकम कर मुक्त आय की श्रेणी में जाएगी। मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री होगा और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम भी पूरी तरह टैक्स फ्री होगी।

पीपीएफ अकाउंट निवेश

एक सब्सक्राइबर एक वित्त वर्ष के दौरान अपने खाते में 1.50 लाख रुपये से ज्यादा की राशि जमा नहीं करवा सकता है। वहीं इसमें एक साल में न्यूनतम 500 रुपये जमा करवाने ही होते हैं। पीपीएप खाते को आप बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस में खुलव सकते हैं, इसमें नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है।

यह भी पढ़े




सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम vs पीपीएफ अकाउंट PPF: जानिए ब्याज दर, निवेश और अन्य जरूरी फीचर सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम vs पीपीएफ अकाउंट PPF: जानिए ब्याज दर, निवेश और अन्य जरूरी फीचर Reviewed by ADMIN on Thursday, February 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.