क्यूआर कार्ड /डेबिट कार्ड की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल, कहीं पर भी निकाल पाएंगे कैश

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड की जगह क्यूआर (क्विक रिस्पॉन्स) कार्ड देगा। यह नए तरीके का कार्ड है, जिसका इस्तेमाल बैंक के ग्राहक एटीएम और डेबिट कार्ड की तरह कैश के साथ-साथ डिजिटल लेनदेन में भी कर सकते हैं।


कार्ड की खूबियां

  1. रेगुलर डेबिट कार्ड धारकों को कार्ड का इस्तेमाल करने के दौरान पिन कोड एंटर करना होता है। लेकिन क्यूआर कार्ड से पेमेंट यूजर बस क्यूआर कोड को स्कैन करके ही कर सकते हैं। हालांकि, सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इसके इस्तेमाल के दौरान यूजर्स को बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन या फिंगरप्रिंट स्कैन भी करना होगा। बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन होने के कारण यह कार्ड एटीएम की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है। इस कार्ड के पास होने पर अकाउंट नम्बर याद रखने की भी कोई जरूरत नहीं होती।
  2. क्यूआर कार्ड को धारक अपने घर, पोस्ट ऑफिस या आईपीपीबी के एक्सेस प्वाइंट पर इस्तेमाल कर सकता है। जहां पोस्टमैन या ग्रामीण डाक सेवक क्यूआर कार्ड को अपने स्मार्टफोन या क्यूआर कोड स्कैनिंग मशीन से स्कैन करेगा और फिर कस्टमर को ऑथेंटिफाइड करने के बाद पेमेंट करेगा।
  3. आईपीपीबी अनऑर्गनाइज्ड रिटेल स्टोर पर भी इस कार्ड का इस्तेमाल करके शॉपिंग करने की सुविधा देने के लिए भी प्रयास कर रहा है। ऐसा होने पर कार्ड धारक अपने नजदीकी किराना स्टोर पर भी क्यूआर कार्ड का इस्तेमाल करके सामान खरीद सकेंगे।
  4. क्यूआर कार्ड को बनाना भी डेबिट कार्ड की तुलना में सस्ता पड़ता है। यही नहीं क्यूआर कार्ड का इस्तेमाल करने वाली मशीन भी सस्ती पड़ती है। क्यूआर कार्ड को बिना किसी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन के किसी भी स्मार्टफोन से आसानी से स्कैन किया जा सकता है।
क्यूआर कार्ड /डेबिट कार्ड की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल, कहीं पर भी निकाल पाएंगे कैश क्यूआर कार्ड /डेबिट कार्ड की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल, कहीं पर भी निकाल पाएंगे कैश Reviewed by ADMIN on Friday, September 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.