छोटी बचत से अब दोहरे फायदे: राष्ट्रीय बचत पत्र से बढ़ेगा मुनाफा, बचेगा टैक्स

केंद्र सरकार ने डाकघर में चल रही छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज में इजाफा कर दिया है। वित्त मंत्रालय ने सभी योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज में 30 से 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है।  जिसका मतलब है कि अब आपको और भी ज्यादा फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाली ब्याज दर को अक्टूबर दिसंबर तिमाही के लिए  बढ़ाया है।
छोटी बचत से अब दोहरे फायदे: राष्ट्रीय बचत पत्र से बढ़ेगा मुनाफा, बचेगा टैक्स

राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश के ये हैं लाभ

खुशखबरी है कि जिन लोगों ने राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश किया है या करने की सोच रहे हैं वह व्यक्ति अपना टैक्स बचा सकता है, ये एक टैक्स सेविंग स्कीम है। राष्ट्रीय बचत पत्र बॉन्ड खरीदने की कोई सीमा नहीं है, इसमें 1 लाख रुपए तक के निवेश पर आप आयकर के अधिनियम 80सी के तहत टैक्स भी बचा सकते हैं। राष्ट्रीय बचत पत्र के बॉन्ड्स की कीमतों में अब 2012 के बाद उछाल आया है। अब राष्ट्रीय बचत पत्र के बॉन्ड 100 रुपए की बजाय लगभग 147 रुपए में खरीदे जा सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत पत्र में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इसके जरिए एक निश्चित ब्याज दर पर निवेशक को रिटर्न मिलता रहता है। इसे भारत सरकार की डाकघर योजना के तहत जारी किया जाता है।

राष्ट्रीय बचत पत्र किसी भी डाकघर में खरीदा जा सकता है। एक जरूरी बात ये है कि ये योजना पूरी तरह से कर मुक्त है इसमें कर बचत के साथ सुरक्षित निवेश और गारंटी रिटर्न का लाभ मिलता है।

निवेश की सीमा नहीं, आठ फीसदी है ब्याज दर

राष्ट्रीय बचत पत्र में आप न्यूनतम 100 रुपए और फिर इसी राशि के गुणांक में 100, 500, 5000, 10,000 रुपए तक की राशि में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसके परिपक्वता की अवधि करीब पांच साल होती है।

राष्ट्रीय बचत पत्र  कैसे खरीदें?

राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदना बहुत आसान है। इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है। जब भी आप पोस्ट ऑफिस जाएं अपने साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज ले जाएं। वहां एक फॉर्म भरना होगा जिसमें  जानकारी देनी होगी, जिसमें आपको नाम और निवेश की राशि के बारे में बताना होगा। इसका भुगताना चेक और कैश दोनों के जरिए किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखने की बात यह है कि चेक से भुगतान करने पर खाता तभी खुलेगा जब चेक क्लियर हो जाएगा।

 कौन ले सकता है इन्हें? इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ 18 साल से कम उम्र के लोगों को भी मिल सकता है यानी कि इस योजना से नाबालिगों को भी लाभ मिलता है। इसके लिए अभिभावक अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर राष्ट्रीय बचत पत्र खरीद सकते हैं।  यही नहीं इस स्कीम के तहत  दो वयस्क ज्वाइंट स्कीम के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। हालांकि  अप्रवासी भारतीय और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली को इस स्कीम का लाभ नहीं मिल सकता है। राष्ट्रीय बचत पत्र एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में या किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर किए जाने की सुविधा भी सरकार ने दी है।

एक वर्ष बाद भी निकाल सकते हैं परिपक्वता राशि

राष्ट्रीय बचत पत्र की परिपक्वता पांच साल की रखी गई है। अच्छी बात ये है कि अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो एक साल की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं। राष्ट्रीय बचत पत्र में ब्याज दर हर तीन महीने में बदली या निर्धारित की जाती हैं। इसलिए निवेशक को घटते बढ़ते ब्याज दरों के साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करते रहना चाहिए।

 टैक्स सेविंग 80 सी के लिए है उपयुक्त

इस सेविंग स्कीम का सबसे महत्वपूर्ण पहलू ये है कि इसमें टैक्स बचत का विकल्प भी होता है। आयकर अधिनियम 80 सी के तहत ग्राहक को टैक्स में छूट प्रदान की जाती है और टीडीएस नहीं कटता। इसमें आप समय से पहले धनराशि निकाल सकते हैं, हालांकि उसके लिए पेनाल्टी देनी होगी।

इन योजनाओं में भी हुआ है बदलाव

वित्त मंत्रालय ने आगामी अक्टूबर- दिसंबर की तिमाही के लिए नई ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। सरकार ने जिन बचत योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा किया है, उनमें एक से पांच साल वाली बचत योजना, 5 साल अवधि की सवधि जमा योजना, वरिष्ठ नागरिक स्कीम, मासिक आमदनी खाता, पीपीएफ, किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना।

अभी यह है ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस में चलने वाली विभिन्न सेविंग स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर में केंद्र सरकार ने दिसंबर में कटौती की थी। तब पीपीएफ पर 7.6 फीसदी, एनएससी पर 7.6 फीसदी, मंथली सेविंग स्कीम पर 7.3 फीसदी, सुकन्या पर 8.1 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक सेविंग स्कीम पर 8.3 फीसदी ब्याज दर तय की थी।

यह भी पढ़े
 राष्ट्रीय बचत पत्र योजना


छोटी बचत से अब दोहरे फायदे: राष्ट्रीय बचत पत्र से बढ़ेगा मुनाफा, बचेगा टैक्स छोटी बचत से अब दोहरे फायदे: राष्ट्रीय बचत पत्र से बढ़ेगा मुनाफा, बचेगा टैक्स Reviewed by ADMIN on Wednesday, September 26, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.