भारतीय डाक विभाग दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना से लाभ के लिए 17 जुलाई तक करें आवेदन

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना से लाभ के लिए 17 जुलाई तक करें आवेदन


भारतीय डाक विभाग दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना


भारतीय डाक विभाग ने केंद्र प्रायोजित दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना 2018 -19 की शुरुआत की है। इसके लिए 25 अगस्त को प्रथम चरण की लिखित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को डाक विभाग की ओर से छात्रवृत्ति राशि प्रदान की जाएगी। यह जानकारी अररिया डाक विभाग के डाक अधीक्षक बीएल मिश्रा और सहायक डाक अधीक्षक बालमुकुंद सिंह ने संयुक्त रूप से दी है। डाक अधीक्षक बीएल मिश्रा ने बताया कि योजना के तहत प्रतियोगिता में वर्ग छठी से नौवीं तक के छात्र- छात्रा हिस्सा ले सकते हैं। हालांकि आवेदन के लिए संबंधित छात्र-छात्रा का किसी भी डाकघर में फिलाटेली डिपाजिट अकाउंट का होना अथवा किसी जिला टोली क्लब का सदस्य होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष भी इस प्रतियोगिता में पूरे राज्य से 40 छात्र छात्राओं का चयन हुआ था।

200 रुपये में बनें फिलाटेली क्लब के सदस्य इस संबंध में बताया गया कि डाकघर में फिलाटेली डिपॉजिट अकाउंट खोलने या फिलाटेली क्लब का सदस्य बनने वाले छात्र छात्राओं को प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। फिलाटेली का मतलब डाक टिकटों का संग्रह होता है। डाक विभाग का इतिहास काफी पुराना है। अब तक लाखों प्रकार के डाक टिकट जारी किए जा चुके हैं। डाक विभाग द्वारा जारी किए गए टिकटों का संग्रह ही फिलाटेली कहलाता है। डाक विभाग में 200 खर्च कर फिलाटेली डिपॉजिट अकाउंट शुरू किया जा सकता है। इसके तहत निर्धारित मूल्य का डाक टिकट भी अकाउंट शुरू करने वाले विद्यार्थियों को दिया जाएगा।



दो चरणों मे होगी प्रतियोगिता सहायक डाक अधीक्षक बालमुकुंद सिंह ने बताया कि दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के लिए छात्रों का चयन दो चरणों में पूरा किया जाएगा। इसमें प्रथम चरण में क्षेत्रीय स्तर पर लिखित परीक्षा होगी। यह एक प्रकार का स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। इस चरण में कुल 50 अंकों की परीक्षा होगी। जिसमें 25 अंक के सामान्य ज्ञान, वर्तमान घटनाक्रम ,इतिहास, भूगोल, विज्ञान एवं खेलकूद के क्षेत्र से संबंधित प्रश्न होगा। जबकि 25 अंक के प्रश्न स्थानीय फिलाटेली अथवा राष्ट्रीय फिलाटेली से संबंधित होंगे।


डाकघर में फिलाटेली एकांउट खोलकर छात्र पा सकते छात्रवृत्ति



वर्ष 2018-19 की योजना डाक अधीक्षक बीएल मिश्रा के अनुसार दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2018-19 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 जुलाई निर्धारित है। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्रा डाक अधीक्षक कार्यालय, डाक निरीक्षक कार्यालय समेत मुख्य डाकघर से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। छात्र छात्रा अपने नजदीक के प्रधान डाकघर से संपर्क कर सकते हैं।

भारतीय डाक विभाग दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना से लाभ के लिए 17 जुलाई तक करें आवेदन भारतीय डाक विभाग दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना से लाभ के लिए 17 जुलाई तक करें आवेदन Reviewed by ADMIN on Tuesday, July 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.