डाकघर में फिलाटेली एकांउट खोलकर छात्र पा सकते छात्रवृत्ति

डाकघर में फिलाटेली एकांउट खोलकर छात्र पा सकते छात्रवृत्ति

-दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के जरिए छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति
- इसमें कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थी ले सकते हैं भाग
डाकघर में फिलाटेली एकांउट खोलकर छात्र पा सकते छात्रवृत्ति


डाकघर विद्यार्थियों को हुनर दिखाने का मौका लाया है। इससे जुड़कर छात्र छात्रवृत्ति पा सकते हैं। केंद्र सरकार ने डाकघर के माध्यम से छात्रों के लिए दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना शुरु की है। इसके लिए छात्रों को लिखित व क्वीज प्रतियोगिता से गुजरना होगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों का किसी भी डाकघर में फिलाटेली डिपोजिट एकांउट होना चाहिए या किसी फिलाटेली क्लब का सदस्य होना अनिवार्य है। इसमें कक्षा 6 से 9 वीं वर्ग तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी को ही 2018-19 में छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। मुख्य डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक नवीन कुमार ने बताया कि फिलाटेली डाक टिकटों के अध्ययन से संबंधित क्षेत्र को कहा जाता है। जिनके पास फिलाटेली एकाउंट नहीं है वो 2 सौ रुपए में इसे खुलवा सकते हैं। इन्होंने बताया कि इस छात्रवृत्ति योजना से जुड़कर छात्र-छात्राएं अपनी रचनात्मकता को उड़ान दे सकते हैं। इन्होंने बताया कि इसके लिए लिखित क्वीज परीक्षा 25 अगस्त को ली जाएगी। इसमें सफल छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से मासिक छात्रवृत्ति दी जाएगी।
दो चरणों में होगी परीक्षा
चयन प्रक्रिया दो चरणों में चलेगी। प्रथम चरण में क्षेत्रीय स्तर पर लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसमें चयनित छात्र-छात्राएं ही दूसरे चरण में भाग लेंगे। दूसरे चरण की परीक्षा में सफल होने के लिए छात्र-छात्राओं को फिलाटेली यानि डाक टिकट संकलन पर एक प्रोजेक्ट बनाकर जमा करना होगा। प्रथम चरण की परीक्षा में मिले प्राप्तांक का फाइनल परीक्षा में कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। फाइनल में चयन का आधार फिलाटेली प्रोजेक्ट में मिले प्राप्तांक ही होगा। प्रथम चरण की परीक्षा 50 अंकों की होगी। जिसमें 25 अंक सामान्य ज्ञान, वर्तमान घटनाक्रम, इतिहास, भूगोल, विज्ञान एवं खेलकूद क्षेत्र से संबंधित होगा। बाकि 25 अंक स्थानीय फिलाटेली एवं राष्ट्रीय फिलाटेली से संबंधित होगा।

भारतीय डाक विभाग दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना से लाभ के लिए 17 जुलाई तक करें आवेदन
17 जुलाई है आवेदन की अंतिम तिथि
इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 जुलाई है। प्रथम चरण की प्रतियोगिता परीक्षा 25 अगस्त को होगी। इसके लिए छात्र-छात्राएं अपना आवेदन जिले के डाक अधीक्षक, डाक निरीक्षक अथवा प्रधान डाकघर से प्राप्त कर निर्धारित तिथि तक जमा कर सकते हैं। इसके अलावा डाकघर के वेबसाईट डब्लूडब्लूडब्लूडॉटइंडियापोस्टडॉटगोवडॉटइन पर लॉग इन कर जानकारी ले सकते हैं।
By Jagran
डाकघर में फिलाटेली एकांउट खोलकर छात्र पा सकते छात्रवृत्ति डाकघर में फिलाटेली एकांउट खोलकर छात्र पा सकते छात्रवृत्ति Reviewed by ADMIN on Sunday, July 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.