Post office franchise in Hindi इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी स्कीम इन हिंदी

Post office franchise in Hindi इंडिया पोस्ट या पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी स्कीम क्या है 





Post office franchise in Hindi इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी में भारत भर में पूरे देश में बुनियादी डाक सुविधा तक पहुंच बढ़ाने के सार्वभौमिक सेवा दायित्व के साथ सौंपा गया । भले ही भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है, लेकिन 1.55 लाख डाकघरों में ग्रामीण इलाकों में 89% डाकघर हैं, जिनमें डाकघर खोलने की मांग  निरन्तर जारी है। नए डाक शहरी क्षेत्र में विशेष रूप से अधिक डाकघर खोलने के लिए ग्राहकों की निरंतर मांग कर है।

इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी

इस दिशा में काम करते हु डाक विभाग ने फ्रैंचाइज़ी योजना शुरू की गई जिसके माध्यम से काउंटर सर्विस फ्रेंचाइज की जानी है, जबकि डिलीवरी और ट्रांसमिशन विभाग के माध्यम से जारी रहेगी। फ़्रैंचाइज़ी, काउंटर भर में न्यूनतम परिभाषित समय कार्यक्रम के लिए चौबीस घंटे काम करने के लचीलेपन के साथ सेवा प्रदान करेगा अर्थात इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी भारत भर में 24 घंटे कार्य कर सकेगे |

इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी क्या  कार्य किये जा सकते है?

  1. टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री
  2. पंजीकृत लेख बुकिंग, स्पीड पोस्ट बुकिंग, मनी ऑर्डर बुकिंग
  3. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (पीएलआई) के लिए एजेंट के रूप में कार्य करना और प्रीमियम के संग्रह सहित बिक्री सेवा से संबंधित प्रदान करना।
  4. विभाग की बिल / टैक्स / जुर्माना संग्रह / भुगतान सेवाओं जैसी खुदरा सेवाएं।
  5. ई-गवर्नेंस और नागरिक केंद्रित सेवाओं के प्रावधान को सुविधाजनक बनाना।
  6. भविष्य में विभाग द्वारा इसके आउटलेट के द्वारा पेश की गई कोई अन्य सेवा।

इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी कैसे बनें?

फ्रेंचाइजी के लिए आवेदकों को एक निर्धारित प्रारूप में एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा। चयनित फ्रेंचाइजी विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। चयन के लिए मानदंडों को निर्धारित किया गया है ताकि विभिन्न प्रकार के उत्पादों के प्रबंधन और बाजार की क्षमता के साथ व्यक्तियों को चुनने की आवश्यकता हो, जो कि समुदाय की जरूरतों और सार्वजनिक पहलुओं के साथ है। नौकरी और तकनीकी विकल्पों को स्वीकार करने की इच्छा।

post office franchise application form इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी फॉर्म

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी का फॉर्म  और ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

YOU READ MORE
1 अटल पेंशन प्लान
2 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
3 डाक जीवन बीमा
4 डाकघर बचत खाता
5 डाकघर आवर्ती जमा खाता
6 सुकन्या समर्धि खाता




Post office franchise in Hindi इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी स्कीम इन हिंदी Post office franchise in Hindi इंडिया पोस्ट फ्रैंचाइज़ी स्कीम इन हिंदी Reviewed by ADMIN on Saturday, December 09, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.