कर्मचारियों को सभी सेवा विवरणों का उपयोग करने के लिए एक ऑनलाइन मंच लांच

आज जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को छुट्टी के लिए आवेदन करने और उनकी सेवा संबंधी जानकारी तक पहुंचने के लिए एक ऑनलाइन मंच शुरू किया गया है।



आज जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को छुट्टी के लिए आवेदन करने और उनकी सेवा संबंधी जानकारी तक पहुंचने के लिए एक ऑनलाइन मंच शुरू किया गया है।

आज जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को छुट्टी के लिए आवेदन करने और उनकी सेवा संबंधी जानकारी तक पहुंचने के लिए एक ऑनलाइन मंच शुरू किया गया है। कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (e-HRMS) का शुभारंभ किया क्योंकि कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने शुभ प्रशासन दिवस मनाया। "ई-एचआरएमएस (e-HRMS)  के शुभारंभ के साथ, कर्मचारी केवल सेवा पुस्तक, छुट्टी, जीपीएफ, वेतन, आदि के संबंध में अपने सभी विवरण नही देख पाएंगे बल्कि विभिन्न प्रकार के दावों / प्रतिपूर्ति, ऋण / अग्रिम, छुट्टी, छुट्टी जमा, एलटीसी एडवांस, टूर भी  देख पाये गये|  कार्मिक मंत्रालय ने बयान में कहा। आंकड़ों को अद्यतन करने के लिए कर्मचारी प्रशासन पर निर्भर नहीं होंगे। वे सत्यापन के लिए अपने लॉगिन विषय से खुद को अपडेट कर सकते हैं, यह कहते हैं। "वे स्थिति और मैच के विवरण को तुरन्त ट्रैक करने में सक्षम होंगे प्रणाली को अपने डैशबोर्ड के माध्यम से सभी प्रबंधन-संबंधित इनपुट / रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और डेटा अपडेट करने की सभी लापरवाही के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दावों को ऑनलाइन देखा जाएगा जो सभी सरकारी कर्मचारियों में अधिक जिम्मेदारी और जवाबदेही पैदा करेगा " बयान पढ़ें।

यह सभी सरकारी कर्मचारियों को कर्मचारी पोर्टल पर लाने के लक्ष्य के साथ एक पूरी तरह से स्वचालित मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली की दिशा में एक कदम है ताकि कर्मियों के प्रबंधन की सभी प्रक्रियाएं निवृत्त से लेकर डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर हों और कार्मिक प्रबंधन को संभालने की मैन्युअल प्रणाली होगी । बयान में कहा गया है कि ई-सर्विस बुक, जो एक कर्मचारी के सभी सेवा-संबंधित विवरणों को लेकर है, मार्च में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) के लिए शुरू किया गया है, इसे ई-एचआरएमएस (e-HRMS)  में भी एकीकृत किया जाएगा। मंत्री ने प्रणाली के पांच मॉड्यूल के 25 आवेदनों का शुभारंभ किया।

पांच मॉड्यूल में निजी सूचना प्रणाली शामिल है, जिसमें कर्मचारियों द्वारा स्वयं अद्यतन की कार्यविधियां और दावा करने के लिए एक और बाद में सभी प्रकार की आपत्तियों को मंजूरी दी गई है। तीसरा मॉड्यूल छुट्टी यात्रा रियायत (एलटीसी), ऋण / अग्रिम- जहां सभी तरह के ऋण और अग्रिमों का दावा किया जा सकता है, स्वीकृत और भुगतान किया जाता है - और पर्यटन पर जो दौरे से संबंधित आवेदन जमा करने और यात्रा भत्ते की स्वीकृति प्रदान करते हैं अग्रिम। बयान के मुताबिक, "कर्मचारियों के ऑनलाइन डेटा की उपलब्धता संगठन को बहुत प्रशासनिक निर्णय लेने में मदद करेगी, जैसे नियोक्ताओं की नियुक्ति, अधिकारियों को उनके अनुभव और योग्यता के अनुसार पोस्टिंग, प्रशासन के लिए आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध कराएंगे।"

यह कहा गया है कि कर्मचारियों को अपने काम की व्यक्तिगत चिंता से मुक्त होने के बाद सार्वजनिक सेवा पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। "यह सार्वजनिक वितरण को बढ़ाएगा और अधिक कर्मचारियों को सरकार के मुख्य काम के लिए उपलब्ध होगा," बयान में कहा। केंद्रीकृत डेटा की उपलब्धता नीतिगत शोध और नियोजन के लिए सरकार को ऐसे शैक्षिक योग्यता और अन्य दक्षताओं और कमियों को आसानी से प्राप्त हो सकती है, के लिए सक्षम हो जाएगा। बयान में लिखा है, "इससे सरकार को विश्वसनीय पहला हाथ डेटा के आधार पर अधिक व्यावहारिक तरीके से फैसले लेने और पोस्टिंग करने में सक्षम होगा।"
कर्मचारियों को सभी सेवा विवरणों का उपयोग करने के लिए एक ऑनलाइन मंच लांच कर्मचारियों को सभी सेवा विवरणों का उपयोग करने के लिए एक ऑनलाइन मंच लांच Reviewed by ADMIN on Monday, December 25, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.