India Posts Payment bank to have nationwide operations in April

India Posts Payment bank to have nationwide operations in April 

भारत डाक भुगतान बैंक  Payment Bank सेवाओं को अप्रैल तक पूरे देश में उपलब्ध होने की उम्मीद है, संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा।



"इंडिया पोस्ट्स पेमेंट्स बैंक Payment Bank  की शाखाओं को अप्रैल के आसपास 650 जिलों में खोला जाएगा। इन सभी शाखाओं को ग्रामीण डाकघर से जोड़ा जाएगा। यह देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा," सिन्हा ने दीन के प्रक्षेपण के अवसर पर कहा दयाल स्पेस छात्रवृत्ति योजना
आईपीपीबी Payment Bank  शाखाएं रायपुर और रांची में हैं। यह अपने कार्यों के लिए डाकघर का उपयोग करेगा देश में 1.55 लाख डाकघर हैं।

निजी क्षेत्र में, इस साल जनवरी में शुरू की गई एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने 2.5 लाख व्यापारियों के नेटवर्क के साथ परिचालन शुरू किया। चीनी इंटरनेट फर्म अलीबाबा पेटीएम ने इस साल भुगतान बैंक के संचालन शुरू कर दिए।

भुगतान बैंक व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों से प्रति खाते 1 लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं।

बैंकिंग का नया मॉडल व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों की बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए मोबाइल फर्मों, सुपरमार्केट चेन और अन्य को अनुमति देता है

भुगतान बैंकों को विभेदित बैंकों के रूप में स्थापित किया गया है और मांग जमा, प्रेषण सेवाओं, इंटरनेट बैंकिंग और अन्य विशिष्ट सेवाओं को स्वीकार करने के लिए सीमित होगा।

आईपीपीबी 25,000 रुपये तक की जमाराशियों पर 4.5 फीसदी की ब्याज दर प्रदान करता है; 5 प्रतिशत 25,000-50,000 रुपये पर और 5.5 प्रतिशत 50,000-1,00,000 रुपये पर।
India Posts Payment bank to have nationwide operations in April India Posts Payment bank to have nationwide operations in April Reviewed by ADMIN on Sunday, November 05, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.