केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ते को मंजूरी



केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 1% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है, जो 48.85 केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 55.51 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित होते है।


https://postnext.blogspot.in/




 

7 वीं वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर स्वीकृत फार्मूले के मुताबिक डीए / डीआर को मूल वेतन / पेंशन के 4 प्रतिशत की मौजूदा दर से 1 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है, बयान में कहा गया है। 7 वीं वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर स्वीकृत फार्मूले के मुताबिक डीए / डीआर को मूल वेतन / पेंशन के 4 प्रतिशत की मौजूदा दर से 1 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है, बयान में कहा गया है।



डीए और डीआर दोनों के कारण खजाना पर संयुक्त प्रभाव 3,068.26 करोड़ रुपये और वित्तीय वर्ष 2017-18 में 2,045.50 करोड़ रुपये (जुलाई 2017 से फरवरी 2018 तक 8 महीने की अवधि के लिए) होगा। डीए वृद्धि में वृद्धि पिछले 12 महीनों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक श्रमिकों के औसत लेने की सहमति वाली पद्धति के अनुसार दी गयी है।   



एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई, 2017 से केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की एक अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोग से महंगाई की राहत जारी करने को मंजूरी दे दी है।"

7 वीं वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर स्वीकृत फार्मूले के मुताबिक डीए / डीआर

को मूल वेतन / पेंशन के 4 प्रतिशत की मौजूदा दर से 1 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है, बयान में कहा गया है। 


केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ते को मंजूरी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ते को मंजूरी Reviewed by ADMIN on Tuesday, September 12, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.