1 दिसंबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के कई नियम, जानें 5 बड़े बदलाव



1 दिसंबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के कई नियम, जानें 5 बड़े बदलाव


1 दिसंबर से लाइफ इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में अगर आप नई पॉलिसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। इस फील्ड के जानकारों का कहना है कि नए नियम कस्टमर्स के लिए ज्यादा फ्रेंडली होंगे। हालांकि प्रीमियम थोड़ा बढ़ सकता है, जिसके बदले में ज्यादा फीचर्स मिलेंगे।


हाइलाइट्स

  • 1 दिसंबर से लाइफ इश्योरेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहा है
  • अगर आप नई पॉलिसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस हफ्ते का इंतजार कर सकते हैं
  • जानकारों के मुताबिक, प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और बदले में फीचर्स ज्यादा मिलेंगे
  • यूलिप प्लान्स पर मिनिमम लाइफ कवर घट सकता है
दिसंबर में लाइफ इंश्योरेंस को लेकर कई नियमों में बदलाव होने वाला है। इसलिए अगर आप नई पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 दिसंबर को लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है। माना जा रहा है कि नए नियम के तहत प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है। आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के सीएमओ कार्तिक रमन का कहना है कि अगर प्रीमियम महंगा होगा तो ग्राहकों को ज्यादा फीचर्स का लाभ मिलेगा।

पेंशन प्लान में क्या हैं बदलाव?


1. फिनसेफ इंडिया के मृण अग्रवाल का कहना है कि पेंशन प्लान को ज्यादा कस्टमर फ्रेंडली बनाया जाएगा। मैच्योरिटी निकालने, मैच्योरिटी से पहले निकासी करने और इन्वेस्टमेंट को लेकर नियम ज्यादा आसान होंगे। नई पॉलिसी के लिए मैच्योरिटी पर निकासी की सीमा 33 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी होने वाला है।

2. नए नियम के मुताबिक, पॉलिसी लेने वाला गारंटीड रिटर्न लेना चाहता है या नहीं, उसके लिए स्वतंत्र होगा।

3. यूलिप (Ulip) बायर्स के लिए मिनिमम लाइफ कवर घट जाएगा। वर्तमान में यह एक साल के प्रीमियम का 10 गुना होता है, जिसे घटाकर 7 गुना कर दिया गया है। इसकी वजह से यूलिप प्लान पर रिटर्न बेहतर मिलेगा।

4. एंडाउमेंट प्लान जो कम से कम 10 साल के लिए हो, उसके लिए सरेंडर वैल्यू को 3 साल से घटाकर 2 साल कर दिया जाएगा।

5. कई बार ऐसा होता है कि पॉलिसी होल्डर कुछ समय बाद प्रीमियम चुकाने में अक्षम हो जाता है और पॉलिसी डेड हो जाती है। ऐसे पॉलिसी होल्डर के लिए विशेष सुविधा दी गई है। पांच सालों के बाद वह प्रीमियम 50 फीसदी तक घटा सकता है। इसके अलावा रिवाइवल प्लान को भी दो साल से बढ़ाकर पांच साल किया जाएगा।
1 दिसंबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के कई नियम, जानें 5 बड़े बदलाव 1 दिसंबर से बदल जाएंगे लाइफ इंश्योरेंस के कई नियम, जानें 5 बड़े बदलाव Reviewed by ADMIN on Tuesday, November 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.