India Post: घर बैठे खरीदिए 10, 20, 50 रुपये के पोस्टल ऑर्डर, जानिए क्या हैं फायदे

India Post: घर बैठे खरीदिए 10, 20, 50 रुपये के पोस्टल ऑर्डर, जानिए क्या हैं फायदे 





आमतौर पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय परीक्षा शुल्क देने के लिए पोस्टल ऑर्डर की जरूरत पड़ती है.
India Post: घर बैठे खरीदिए 10, 20, 50 रुपये के पोस्टल ऑर्डर, जानिए क्या हैं फायदे
इंडियन पोस्टल ऑर्डर (IPO) को इलेक्ट्रिक फार्म में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. इसे eIPO कहते हैं. आमतौर पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय परीक्षा शुल्क देने के लिए पोस्टल ऑर्डर की जरूरत पड़ती है. ऐसे में ऑनलाइन eIPO खरीदकर आप पोस्ट ऑफिस के चक्कर लगाने से बच सकते हैं. 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये और 100 रुपये का eIPO खरीदा जा सकता है. फीस जमा करने के अलावा eIPO का इस्तेमाल आरटीआई फाइल करने के लिए भी किया जा सकता है.

eIPO खरीदने के लिए आवेदन को भारतीय डाक के ePost Office पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए इंडिया पोस्ट की वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर लिंक दिया गया है. इस लिंक www.epostoffice.gov.in पर क्लिक करके भी पोर्टल पर सीधे पहुंचा जा सकता है. यहां रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता, जन्मतिथि और जेंडर के बारे में जानकारी भरनी होगी. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अनिवार्य है.



eIPO खरीदने के लिए भुगतान किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है. इसके अलावा नेट बैंकिंग से भी पेमेंट हो सकता है. पेमेंट के बाद स्क्रीन पर eIPO स्क्रीन पर दिखने लगेगा. इसे प्रिंट किया जा सकता है. इस प्रिंट आउट को संबंधित संस्थान या संगठन को सॉफ्ट कॉपी या हार्ड कॉपी के रूप में भेजा जा सकता है.

eIPO की शुरुआत से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और आरटीआई फाइल करने वालों को काफी सुविधा हुई है. अब उन्हें पोस्टल ऑर्डर लेने के लिए डाक घर की लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता है. eIPO की शुरुआत भारत सरकार की पहल डिजिटल इंडिया के तहत की गई है. कई बार डाक घरों में छपे हुए पोस्टल ऑर्डर खत्म होने की बात भी देखने को मिलती है. ऐसे में eIPO सभी के लिए एक बड़ी राहत है.
India Post: घर बैठे खरीदिए 10, 20, 50 रुपये के पोस्टल ऑर्डर, जानिए क्या हैं फायदे India Post: घर बैठे खरीदिए 10, 20, 50 रुपये के पोस्टल ऑर्डर, जानिए क्या हैं फायदे Reviewed by ADMIN on Friday, May 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.