अब घर बैठे आधार में रजिस्टर करें मोबाइल नंबर, ये है प्रक्रिया

अब घर बैठे आधार में रजिस्टर करें मोबाइल नंबर, ये है प्रक्रिया

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आधार में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो चिंता की बात नहीं है। इसके लिए आप घर बैठे ही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आपका आधार कार्ड सीधे आपके घर पहुंच जाएगा। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाने को भटक रहे लोगों की समस्याओं को देखते हुए यूआइडीएआइ ने यह जानकारी साझा की है।
अब घर बैठे आधार में रजिस्टर करें मोबाइल नंबर, ये है प्रक्रिया

दरअसल, वर्तमान में विभिन्न योजनाओं में डायरेक्ट बेनिफिशियरी सिस्टम (डीबीटी) के लिए आधार नंबर मांगा जा रहा है, लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड न होने से आवश्यक लाभ नहीं मिल पाता। वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जिनके आधार कार्ड खो गए हैं। ऐसे लोगों को आधार केंद्रों में भटकना पड़ रहा है, लेकिन यूआइडीएआइ ने ऐसे लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प भी मुहैया कराया है।

सीएससी के जिला निबंधक राजेश तिवारी ने बताया कि इसमें लोग घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और उन्हें किसी सीएससी या आधार केंद्र में जाने की बाध्यता नहीं होगी। प्रक्रिया बेहद सरल है, जिसमें कोई भी आम आदमी आवेदन कर सकता है। यह जानकारी यूआइडीएआइ की ओर से लोगों को ई-मेल के माध्यम से भी दी जा रही है।

यह है प्रक्रिया

  1. -यूआइडीएआइ डॉट जीओवी डॉट इन की वेबसाइट पर जाएं। 

  2. वेबसाइट पर 'आधार रिप्रिंट' का विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें। 

  3. -आधार नंबर व मांगी अन्य जानकारी डालें। 

  4. -अपना मोबाइल नंबर डालें और वेरिफिकेशन करें। 

  5. -डेबिट कार्ड या ई-बैंकिंग से 50 रुपये शुल्क का भुगतान करें। 

  6. -प्रक्रिया संपन्न होने के बाद यूआइडीएआइ द्वारा आधार कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा। 


डाकघरों में आधार कार्ड के लिए बनाई गई नई व्यवस्था आम लोगों के लिए मुसीबत का कारण बन रही है। डाकघरों में आधार कार्ड बनाने या त्रुटि सुधार (करेक्शन) के लिए आ रहे लोगों को एक सप्ताह बाद आने को कहा जा रहा है। आधार के लिए परेशान हो रहे लोगों को अब और दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं।

दरअसल, अभी तक डाकघरों में स्थित आधार केंद्रों में लोगों के लिए टोकन व्यवस्था थी। लोगों को रोजाना सुबह आठ बजे से नौ बजे तक टोकन वितरित किए जाते थे और सुबह दस बजे से आधार केंद्र में टोकन संख्या के अनुसार सेवा दी जाती थी, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत प्रतिदिन के बजाय सप्ताहभर के टोकन एक ही दिन वितरित किए जा रहे हैं। लोगों को पांच से छह दिन बाद तक आने का भी समय दिया जा रहा है, इससे लोग खासे परेशान नजर आ रहे हैं।




अब घर बैठे आधार में रजिस्टर करें मोबाइल नंबर, ये है प्रक्रिया अब घर बैठे आधार में रजिस्टर करें मोबाइल नंबर, ये है प्रक्रिया Reviewed by ADMIN on Monday, March 25, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.