बैंकों और डाकघर में पैसे जमा करवाने वालों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत

मोदी सरकार ने आसन्न आम चुनाव के मद्देनजर किसानों, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, नौकरीपेशा लोगों के लिए अपना खजाना खोलते हुये अगले वित्त वर्ष के अंतरिम बजट में घोषणाओं की झड़ी लगा दी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में शुक्रवार को अंतिरम बजट पेश करते हुये छोटे तथा सीमांत किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि बनाने की घोषणा की जिसके तहत दो हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को सालाना छह हजार करोड़ रुपये की मदद दी जायेगी।

बैंकों और डाकघर में पैसे जमा करवाने वालों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत


उन्होंने 40 हजार रुपये तक के ब्याज पर टीडीएस नहीं काटने की भी घोषणा की जो अभी दस हजार रुपये ब्याज पर लागू है। बैंकों और डाक घरों में जमा राशि पर मिलने वाले 10 हजार रुपये के ब्याज पर अभी टीडीएस कटौती की जाती है जिसे बढ़ाकर अब 40 हजार रुपये किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी 1.80 लाख रुपये तक की वार्षिक आवास किराया आय पर कर लगता है जिसे अब बढ़ाकर 2.40 लाख रुपये कर दिया गया है।

गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि चालू वित्त वर्ष से ही प्रभावी हो रहा है और इसके लिए चालू वर्ष में 20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है । उन्होंने कहा कि सरकार ने करोड़ों को रोजगार देने वाले एमएसएमई सेक्टर को सशक्त करने के लिए कई प्रभावी कदम उठाए है। इस क्षेत्र के लिए हाल ही में सिर्फ 59 मिनट में एक करोड़ तक का ऋण स्वीकृत करने की योजना शुरु की गई है।




बैंकों और डाकघर में पैसे जमा करवाने वालों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत बैंकों और डाकघर में पैसे जमा करवाने वालों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत Reviewed by ADMIN on Sunday, February 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.