प्रयागराज कुंभ मेले मे भी खोले जायेगे डाकघर और यह कार्य किया जायेगा बड़ी अहमियत के साथ

कुंभ मेले में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए डाक विभाग ने तैयारी कर रखी है। स्‍पीड पोस्‍ट, रजिस्ट्री आदि की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में डाकघर खोले जाएंगे।
प्रयागराज कुंभ मेले मे भी खोले जायेगे डाकघर और यह कार्य किया जायेगा बड़ी अहमियत के साथ


प्रयागराज कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। न ही इसके लिए इधर-उधर भटकना पड़ेगा। डाक विभाग मेला क्षेत्र में अपना डाकघर खोलेगा। यह देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को उनके परिजनों से जोड़े रखने में मददगार साबित होगा। मेले में कुल 10 डाकघर और एक प्रधान डाकघर बनाया जाएगा।

जनवरी में संगम तट पर कुंभ मेले का आयोजन हो रहा है। इसमें देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी श्रद्धालु स्नान करने आएंगे। इनके अलावा श्रद्धालु यहां कल्पवास भी करते हैं। श्रद्धालुओं को उनके शुभचिंतकों से जोडऩे के लिए डाक विभाग मेला क्षेत्र में 10 डाकघर स्थापित करेगा। दो सेक्टर के बीच में एक डाकघर बनाने की तैयारी है। इसके अलावा एक प्रधान डाकघर होगा जो डाक सेवा की मॉनीटङ्क्षरग करेगा। इसके अलावा एक नाव पर चलता फिरता डाकघर बनाया जाएगा। डाक वितरण के लिए दो दर्जन से अधिक डाकिए तैनात किए जाएंगे। जनवरी में डाकघर स्थापित कर दिए जाएंगे जो तीन माह तक सेवा देंगे। यह सभी डाकघर इंटरनेट की सुविधा से युक्त होंगे।

कुंभ मेले में कुंभ थीम पर पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित कराई जाएगी। विजेता को डाक विभाग पुरस्कृत करेगा। इसके अलावा डाक टिकट व माई स्टैंप की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी में कुंभ पर जारी डाक टिकट व माई स्टैंप मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा, जिसमें प्रयागराज के इतिहास के बारे में जानकारी दी जाएगी।
कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर विभाग की तैयारी चल रही है। तीन माह के लिए मेला क्षेत्र में डाकघर की सेवाएं जारी रहेंगी।
-संजय डी. अखाड़े,  प्रवर डाक अधीक्षक, प्रधान डाकघर।
source .jagran.com
प्रयागराज कुंभ मेले मे भी खोले जायेगे डाकघर और यह कार्य किया जायेगा बड़ी अहमियत के साथ प्रयागराज कुंभ मेले मे भी खोले जायेगे डाकघर और यह कार्य किया जायेगा बड़ी अहमियत के साथ Reviewed by ADMIN on Wednesday, November 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.