डाकघर में स्वर्ण बांड की फिर से शुरू की जा रही बिक्री

सरकारी स्वर्ण बांड की बिक्री फिर से शुरू हो गई है। यानी प्रधान डाकघर में सरकार के सॉवरेन गोल्ड बांड का तृतीय दौर 5 से 9 नवंबर 2018 के बीच खुला रहेगा। यह लोगों को निवेश को विविध बनाने का मौका देता है। इसमें भौतिक रुप से सोना खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। सॉवरेन गोल्ड बांड की पांचवी किस्त के लिए निर्गम मूल्य (इश्यू प्राइस) 3,146 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सरकार के आदेश के अनुसार उक्त तिथि को प्रधान डाकघर में इसकी बिक्री की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए विभाग ने अलग काउंटर आईएमटीएस की शुरुआत की है। जिस पर गोल्ड बांड की बिक्री की जा रही है।
डाकघर में स्वर्ण बांड की फिर से शुरू की जा रही बिक्री


प्रधान डाकघर से पांचवे सॉवरेन गोल्ड बांड निर्गत किया जा रहा है। इसके अंतर्गत 1 ग्राम सोने की कीमत 3,146 रुपये है। इस योजना के तहत कम से कम दो ग्राम सोने का बांड की खरीददारी की जानी है। योजना में एक बार में अधिकतम 500 ग्राम मूल्य तक के सोने की बांड की खरीदारी की जा सकती है।
गोल्ड बांड खरीदने का लाभ यह है कि इसमें आपको आपके सोने के मूल्य के बराबर सरकार ब्याज भी देगी। यानी जैसे आप बैंक में जमा रकम पर ब्याज पाते हैं, उसी तरह यहां भी आपको ब्याज मिलेगा। गोल्ड बांड के प्रबंधन के लिए सरकार आपसे कोई शुल्क नहीं लेगी। गोल्ड बांड खरीदने से आपको घर में रखे सोने की तरह उसकी सुरक्षा की ¨चता नहीं होगी। दूसरी बात यह है कि अगर आप लॉकर में सोना रखते हैं, तो उसका शुल्क भी देना होता है, जबकि गोल्ड बांड रखने से आपको उल्टे सरकार ब्याज देगी।
डाकघर में स्वर्ण बांड की फिर से शुरू की जा रही बिक्री डाकघर में स्वर्ण बांड की फिर से शुरू की जा रही बिक्री Reviewed by ADMIN on Wednesday, October 31, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.