IBPS ने 7275 सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे, क्लर्क के पदों पर होगी भर्ती

IBPS ने क्लर्क के 7275 पदों पर निकाली सरकारी नौकरी, जानें आवेदन का तरीका

IBPS ने 7275 सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे, क्लर्क के पदों पर होगी भर्ती

IBPS यानि इस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ने अलग-अलग बैंकों में क्लर्क के 7275 पदों पर सरकारी नौकरी निकालकर इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। अगर आप भी चाहते हैं इन पदों पर अप्लाई करना तो आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन 18 सितंबर से किए जा सकेंगे। हालांकि आईबीपीएस ने अधिकारिक विज्ञापन जारी कर इन पदों के लिए निर्धारित योग्यताओं और मानदंड की जानकारी दे दी है जिन्हे ध्यान से पढ़ने के बाद ही आप आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक चलेगी । तो वही आवेदन शुल्क भी जमा कराना होगा। तो वही इन पदों पर आवेदन का चयन ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जो अभ्यर्थी चुने जाएंगे उन्हे इलाबाबाद बैक, आंध्रा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कोरपोरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक समेत 19 बैंकों में नियुक्ति दी जाएगी। इन पदों के लिए निर्धारित ज़रूरी अर्हताओं की जानकारी हम भी आपको नीचे दे रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।
पद का नाम और संख्या
IBPS यानि इस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन बड़े पैमाने पर क्लर्क के पदों पर भर्ती करने जा रहा है। कुल 7 हज़ार 275 पद हैं जिन्हे भरा जाएगा। जिनकी नियुक्ति अलग-अलग तकरीबन 19 बैंकों में होगी।
शैक्षिक योग्यता
आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त विवि या संस्थान से ग्रेजुएट होना ज़रूरी है इसके अलावा आवेदक को कम्प्यूटर पर काम करने का ज्ञान भी होना चाहिए, सिर्फ यही नहीं अभ्यर्थी जिस राज्य में नौकरी के लिए अप्लाई करेंगे उस राज्य की भाषा का ज्ञान भी उन्हे होना ज़रूरी है।
आयु सीमा
1 सितंबर, 2018 को आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 20 साल और अधिकतम आयु सीमा 28 साल निर्धारित की गई है। यानि अभ्यर्थी 2 सितंबर, 1990 से पहले और 1 सितंबर, 1998 के बाद ना जन्मा हो। वही कुछ खास श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है। एससी, एसटी उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी उम्मीदवारों को 3, दिव्यांग अभ्यर्थियों को 10 साल की छूट दी गई है।
चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थी का चयन प्री एग्ज़ाम, मुख्य ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर होगा।
ऐसे करें आवेदन
इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू हो रही है जो 10 अक्टूबर तक चलेगी। वही आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक आवेदक IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन कर अपडेट लेते रहे। आवेदन पत्र डाउनलोड करने का लिंक 18 सितंबर से ही एक्टिव होगा। ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।
इस नौकरी की ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें
IBPS ने 7275 सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे, क्लर्क के पदों पर होगी भर्ती IBPS ने 7275 सरकारी नौकरी के लिए आवेदन मांगे, क्लर्क के पदों पर होगी भर्ती Reviewed by ADMIN on Friday, September 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.