इंडिया (आईपीपीबी ) के लांच के मौके पर मोदी जी के दिये भाषण के 10 मुख्य बाते

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक या आईपीपीबी लॉन्च किया - देश के सबसे बड़े भुगतान बैंक नेटवर्क आकार से है। एक भुगतान बैंक एक छोटे पैमाने पर काम करता है| यह ज्यादातर बैंकिंग परिचालन करता है लेकिन सीधे ऋण नहीं दे सकता है या सीधे क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकता है। प्रधान मंत्री ने कहा कि नया बैंक पूरे भारत में डाक विभाग के विशाल नेटवर्क का लाभ उठाएगा और पहले बैंक रहित सेवाओं में लोगों को आसानी से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने में मदद करेगा। उन्होंने कांग्रेस पर एक गंभीर हमले शुरू करने के इस अवसर का भी इस्तेमाल किया और कहा कि उसने "फोन-ए-लोन" घोटाला को बढ़ावा दिया है जिसके परिणामस्वरूप भारतीय बैंकिंग क्षेत्र की भारी बुरी ऋण समस्या हुई है।

भारत पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी ) के लांच के मौके पर मोदी जी के दिये भाषण के 10 मुख्य बाते


इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी ) के लांच के मौके पर मोदी जी के दिये भाषण के 10 मुख्य बाते 
  1. प्रधान मंत्री मोदी ने नई दिल्ली में लॉन्च समारोह में कहा, "हमारी सरकार सत्ता में आने के कुछ दिन बाद, हमें एहसास हुआ कि कांग्रेस ने देश की अर्थव्यवस्था को लैंडमाइन पर छोड़ दिया है।" उन्होंने कहा, "हमारी सरकार ने एनपीए (गैर-निष्पादित संपत्ति) और पिछली सरकार के घोटाले की वास्तविक तस्वीर लाई।"
  2. उन्होंने यह भी कहा कि आईपीपीबी की सेवाएं 650 शाखाओं और 1.5 लाख से अधिक डाकघरों पर परिचालित की जाएंगी जिन्हें 31 दिसंबर तक "एक्सेस पॉइंट" कार्य करेगे । इस कदम से भारत के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं ले सकती हैं
  3. आईपीपीबी के लॉन्च को सरकार इस सप्ताह के शुरू में 1,435 करोड़ रुपये दिये जो डाकघर भुगतान बैंक शुरू करने मे सहायता मिलेगी जो देश मे संचालित इकाई एयरटेल पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे बड़े निजी खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेगा।
  4. आईपीपीबी द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पाद हैं: बचत और चालू खाते, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष लाभ स्थानान्तरण, बिल और उपयोगिता भुगतान, और उद्यम और व्यापारी भुगतान, नए भुगतान बैंक ने एक बयान में कहा।
  5. लोग काउंटर सेवाओं, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग ऐप, एसएमएस और आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस प्रतिक्रिया) जैसे कई चैनलों के माध्यम से आईपीपीबी के उत्पादों और सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  6. विश्लेषकों के मुताबिक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की ताकत आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ अपने विरासत कार्यबल का संलयन है। विभाग के तीन लाख डाकिया और अन्य सहयोगी सेवाओं की भौतिक वितरण के साथ डिजिटल सेवाओं को मजबूत करेंगे।
  7. आईपीपीबी ने पिछले साल जनवरी में दो प्रायोगिक शाखाओं, छत्तीसगढ़ में रायपुर में और दूसरा झारखंड में रांची में ऑपरेशन शुरू किया था।
  8. रुपये तक जमा भुगतान बैंकों द्वारा 1 लाख स्वीकार किया जा सकता है। हालांकि वे ऋण नहीं दे सकते हैं, वे तीसरे पक्ष के उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं। आईपीपीबी पंजाब नेशनल बैंक के एजेंट के रूप में काम करेगा।
  9. सत्रह करोड़ डाक बचत बैंक (पीएसबी) खाते भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक खातों से जुड़े होंगे, जो निजी खिलाड़ियों पर बढ़त दे रहे हैं जिन्हें ग्राहकों को हासिल करने के लिए बहुत कुछ खर्च करना पड़ा है।
  10. प्रधान मंत्री कार्यालय ने आज सुबह ट्वीट किया, "आईपीपीबी को आम नागरिक के लिए एक सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक के रूप में देखा गया है, ताकि केंद्र सरकार के वित्तीय समावेश उद्देश्यों को तेजी से प्राप्त करने में मदद मिल सके।"
इंडिया (आईपीपीबी ) के लांच के मौके पर मोदी जी के दिये भाषण के 10 मुख्य बाते इंडिया (आईपीपीबी ) के लांच के मौके पर मोदी जी के दिये भाषण के 10 मुख्य बाते Reviewed by ADMIN on Saturday, September 01, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.