दोतरफा एकाउंट लिंकेज की सुविधा देगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

दोतरफा एकाउंट लिंकेज की सुविधा देगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

कमर्शियल लॉन्च को तैयार इंडिया पोस्ट  पेमेंट्स बैंक (IPPB) कस्टमर बनाने की रणनीति के तहत दोतरफा एकाउंट लिंकेज का प्लान बनाया है। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के अंदर आनेवाला सरकारी पेमेंट्स बैंक नियमानुसार एक लाख रुपये से ज्यादा का डिपॉजिट लेगा और डिपॉजिटर्स की इससे ऊपर की रकम इंडिया पोस्ट सेविंग्स बैंक एकाउंट्स में ट्रांसफर की जा सकेगी कस्टमर्स को इंडिया पोस्ट सेविंग्स बैंक और IPPB बैंक एकाउंट को लिंक कराने का ऑप्शन भी मिलेगा। 

दोतरफा एकाउंट लिंकेज की सुविधा देगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक


इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एमडी सुरेश सेठी ने कहा, 'हम दोतरफा लिंकेज का प्लान बना रहे हैं। हम IPPB के कस्टमर्स को इंडिया पोस्ट एकाउंट खोलने में मदद करेंगे ताकि वे एक लाख रुपये से ऊपर जमा करने लायक रकम होने पर उसे पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स एकाउंट में जमा करा सकें। हम इंडिया पोस्ट सेविंग्स बैंक के एकाउंट होल्डर्स, जो अब फॉर्मल बैंकिंग सिस्टम से बाहर हैं, उनको अपना एकाउंट IPPB से लिंक कराने की फैसिलिटी देंगे। इससे उन्हें देशभर में बैंकिंग और पेमेंट सर्विसेज का एक्सेस मिल सकेगा।' 

सेठी ने बताया कि पेमेंट्स बैंक ने इसके लिए पहले ही रेगुलेटरी मंजूरी ले ली है। हालांकि इंडिया पोस्ट सेविंग्स बैंक के एकाउंट IPPB की बैलेंसशीट का हिस्सा नहीं होंगे। सेठी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सीईओ भी हैं। पेमेंट्स बैंक के तौर पर IPPB को आरबीआई से ब्रांच ऑफिस या एक्सेस प्वाइंट्स के जरिए ऑपरेट करने की इजाजत है, जिसमें दूसरे ऑप्शन का चुनाव IPPB ने कस्टमर्स एक्सेस के लिए किया है। सेठी ने कहा, 'हम पोस्ट ऑफिस परिसरों में ब्रांच ऑफिस खोलेंगे जो कंट्रोलिंग ऑफिस की तरह काम करेंगे और वहां IPPB के स्टाफ की तैनाती होगी।' उन्होंने कहा कि ये स्टाफ ऑपरेशन कंट्रोल और सुपरविजन इंचार्ज होंगे। 

IPPB देशभर में 650 लोकेशन पर अपनी ब्रांच खोलेगा और पोस्ट ऑफिस लेवल पर 3250 एक्सेस प्वाइंट्स के जरिए सर्विस मुहैया कराएगा। इसके पास 11,000 स्टाफ भी होंगे जो घर-घर जाकर सर्विस देंगे। सेठी ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को आईटी रेडीनेस और ब्रांच एक्सपैंशन दोनों की मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन IPPB ने कमर्शियल लॉन्चिंग के एलान की पक्की तारीख अब तक नहीं दी है। माना जा रहा है कि इसके कमर्शियल ऑपरेशन का उद्घाटन प्राइमन मिनिस्टर नरेंद्र मोदी खुद करेंगे। 


दोतरफा एकाउंट लिंकेज की सुविधा देगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक दोतरफा एकाउंट लिंकेज की सुविधा देगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक Reviewed by ADMIN on Thursday, August 02, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.