Post Office ATM card in india पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड

Post Office ATM card india पोस्ट ऑफिस ( डाकघर ) एटीएम कार्ड

देश ने गत दशक में सूचना क्रांति का दौर देखा और तकनीक का जोरदार इस्तेमाल किया और वक्त के साथ Post Office ATM card india पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड, बैंक ATM, पेमेंट बैंक, Post Office ​​​Electronic Money Order​ (eMO), इन के अधिक उपयोग ने डाकघर के मनी आर्डर सेवा को दम तोड़ना पड़ा और आखिर कर सरकार को मनी आर्डर सेवा को बंद करना पड़ा तो आज हम जिस बात की चर्चा कर रहे है वो है Post Office ATM card india पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड  की है!

Post Office ATM card in india पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड


डाकघर बचत खातों को आप एटीएम के माध्यम से संचालित करने के दिशा में सरकार ने बजट 2014-15 में घोषणा के अनुसार 30 दिसम्बर 2014 को सरकार ने एक अधिसूचना जारी करके पोस्ट ऑफिस कानून-1981 में बदलाव कर डाकघरो के खातो को एटीएम की सुविधा प्रदान की और यह पुरी परियोजना डाक विभाग ने 4909 करोड़ रुपये के आई टी आधुनिकीकरण परियोजना का एक हिस्सा था और विभाग 2015 तक एटीएम नेटवर्क को 2,800 तक ले जाने का लक्ष्य रखता था।

क्या है पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड  What is Post Office ATM card  

पोस्ट ऑफिस या डाकघर एटीएम कार्ड एक सामान्य बैंक Debit card के तरह होता है इस card से वो समस्त कार्य किये जा सकते है जो एक बैंक एटीएम कार्ड से किया जा सकता है ! इस ATM CARD से आप रुपये की निकासी कर सकते है आप ऑनलाइन पैसे स्थानात्तरण किया जा सकता है !

कैसे ले सकते है पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड How take Post Office ATM card  

पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड आप Post Office Saving Account  डाकघर बचत खाते पर प्राप्त कर सकते है इस के लिये आप डाकघर में एक बचत खाता खोलना होगा ! यह खाता आप डाकघर में खाता खोलने का फॉर्म भर के खोल सकते है और इस साथ आप एटीएम फॉर्म भर कर आप एटीएम कार्ड भी साथ ले सकते है और यदि आप का पहले से डाकघर में खाता खुला हुआ है तो आप सामान्य एटीएम का फॉर्म भर कर भी आप एटीएम ले सकते है !यदि आप डाकघर बचत खाते के बारे में अधिक जानकारी चाहते हों तो ऊपर दिए लिंक पर क्लिक कर जान सकते है!

पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड की विशेषताये 


  •  Post Office ATM card india डाकघर एटीएम पहली बार शायद इस एटीएम को दिव्यंगो के के अनुसार बनाया गया है इस एटीएम के नंबर उबरे हुए है जिस कोई भी दिव्यांग इस उपयोग आसानी से कर सकते है !
  • Post Office ATM card पोस्ट ऑफिस एटीएम का कोई वार्षिक शुल्क नहीं है जिस से ग्राहक को यह फायदा है !
  •  Post Office ATM card  पोस्ट ऑफिस एटीएम से आप एक दिन में अधिकतम 25 हजार की निकासी कर सकते है और एक बार में आप 10 हजार की निकासी की जा सकती है !
  •  यह डाकघर के बचत खाते के 500 रुपये न्यूनतम बैलेंस पर एटीएम लिया जा सकता है अर्थात एटीएम के लिये आप को खाते 500 रुपये रखना आवश्यक है ! 
  • डाकघर एटीएम से डाकघर के एटीएम मशीन से अनलिमिटेड देन लेन कर सकते है इस पर को शुल्क नहीं वसुल किया जाता है यह पुरी तरह फ्री है !
  •  पोस्ट ऑफिस के एटीएम Post Office ATM card  से आप आप भारत के किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से रुपये की निकासी की जा सकती है !
  • दुसरे बैंक के एटीएम से केवल आप 3 लेनदेन ही फ्री कर सकते है और ज्यादा लेनेदेन के लिये आप को 20 रुपये और GST देना होगा है !
  • Post Office ATM card  पोस्ट ऑफिस के एटीएम को संचालन करना कापी सरल है और सुगम है!
  • Post Office ATM card पोस्ट ऑफिस एटीएम भारतीय कंपनी का Rupay Debit Card दिया जाता है !
  • डाकघरों की ज्यादा संख्या होने के कारण आप को घर नजदीक ही कोई समस्या होने पर आप के समस्या का समाधान हों जाता है ! 
  • डाकघर एटीएम के लिये आप को CUSTOMER CARE NUMBER  1800 425 2440 पर संपर्क कर सकते है !

पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड की कामिया Disavantage of post office atm card

  • पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड  से आप किसी तरह से ऑनलाइन खरीदी नहीं कर सकते मतलब आप ऑनलाइन साईटों पर इस एटीएम से आप भुगतान नहीं कर सकते है !
  • पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड से आप को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किसी दुकानदार को भी किसी तरह से भुगतान नहीं कर पायोगे!
  • पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड Post Office ATM card डाकघर एटीएम से आप किसी वोलेट में पैसे का हस्तांतरण नहीं कर सकते हो !
  • इस से आप किसी भी तरह का ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पैसे हस्तांतरण नहीं कर सकते है ! 

इन कमियों के बावजुद Post Office ATM india में एवं ग्रामीण भारत में पैसे हस्तांतरण के एक इलेक्ट्रॉनिक और सुरक्षित मोड प्रदान करेगा आज डाकघरों का अपना अधिकतम 90% कार्य क्षेत्र ग्रामीण भारत है ! और सब से बड़ी बात यह है की शायद भारत का सबसे किफायती एटीएम होने का का गौरव रखता है ! 
                                   

यह भी पढ़े 


Post Office ATM card in india पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड Post Office ATM card in india पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड Reviewed by ADMIN on Friday, March 02, 2018 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.