Post Office ​​​Electronic Money Order​ eMO in hindi डाकघर मनी ऑर्डर इन हिंदी

Electronic Money Order​ eMO in hindi मनीऑर्डर डाकघर द्वारा उस व्यक्ति को पैसे की राशि के भुगतान के लिए जारी किए गए एक आदेश है जिसका नाम डाकघर या डाकघर की एजेंसी के माध्यम से भेजा जाता है ए 'भुगतानकर्ता' व्यक्ति को मनी ऑर्डर Electronic Money Order​ eMO in hindi  में नामित व्यक्ति है, जिसकी धनराशि का भुगतान करना है। मनी ऑर्डर के माध्यम से किसी को पैसे भेजने का लाभ यह है कि पैसे घर या उसके ठहरने की जगह पर दिया जाता है।
Post Office ​​​Electronic Money Order​ eMO in hindi  मनी ऑर्डर इन हिंदी

मनी ऑर्डर ( धनादेश ) भेजने की प्रक्रिया Procedure of Sending Electronic Money Order 

पोस्ट ऑफिस के काउंटर पर एक मनी ऑर्डर फ़ॉर्म खरीदें। वह एक प्रेषक व्यक्ति है जो मनी ऑर्डर भेजता है। इस फॉर्म को आप को पूरा भर भरना होगा फिर हस्ताक्षर या अंगूठे चिह्न के बिना एक फार्म या किसी भी संबंध में अधूरा स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस फॉर्म में बनाई गई सभी प्रविष्टियां पठनीय और भरी होने चाहिए और  उस क्षेत्र की भाषा में या अंग्रेज़ी, हिंदी में लिखी होनी चाहिये, इस मनी आर्डर में आप को छोटा सन्देश भी लिख सकते है  वह राशि जिस का आप मनी आर्डर करना चाहते है वह रूपये और उस रूपये का 5% कमीशन देना होगा | यह मनी आर्डर अधिकतम 5000 / - रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। यह मनी आर्डर का आवेदन आप सादे कागज पर भी कर सकते है |

मनी ऑर्डर फॉर्म में विधिवत दाखिल किया गया है, साथ में मनी ऑर्डर और कमीशन की राशि या तो नकद या चेक द्वारा पोस्ट ऑफिस काउंटर पर प्रस्तुत किया जाता है।

मनी ऑर्डर और कमीशन के कारण उनके द्वारा प्रदत्त राशि के लिए एक रसीद दी जाएगी। रसीद में कोई भी त्रुटि या चूक प्रेषक द्वारा एक बार में सूचित किया जाना चाहिए, अन्यथा डाकघर जिम्मेदार नहीं होगा।

How your Money Order is sent and paid?​ आपका मनी ऑर्डर कैसे भेजा जाता है और भुगतान किया जाता है?

आप द्वारा डाकघर काउंटर पर भरे फॉर्म एवं रुपये देने के बाद इस India  Post ​​​Electronic Money Order​ eMO को डाकघर बाबू द्वारा इस को बुक किया जाता है इस मनी आर्डर को ​​​Electronic मोड़ द्वारा इस डाटा को सम्बधित डाक घर में स्थानांतरित किया जाता है इस कार्य दो डाकघरों में मध्य एक सर्वर द्वारा किया जाता है उस डाकघर में प्रिंट निकाल कर पोस्टमैन द्वारा इस को भुगतान के लिये भेजा जाता है |

नोट 1: - अगर उस आदेश को मूलतः उस देश के डाकघर में खींचा गया था और पहले से भुगतान किए अंतर्देशीय दर पर कमीशन को फिर से निर्देशित आदेश की राशि से कटौती की जा सकती है, गंतव्य देश।

नोट 2: - इस तरह के पुनर्निर्देशन के समय किसी भी कानून या लागू होने वाले नियमन के तहत किसी विदेशी देश को प्रेषण के लिए निर्धारित सीमा से अधिक धन आदेश के मामले में, प्रेषक या प्राप्तकर्ता को राशि का भुगतान करना चाहिए भारत में मनीऑर्डर या तो व्यक्तिगत रूप से या विधिवत अधिकृत एजेंट के माध्यम से या भारतीय रिज़र्व बैंक के अधिकार को विदेशी मनी ऑर्डर के माध्यम से भारत से पैसे के आदेश की रकम प्रेषित करने की अनुमति देता है।

Alteration in address or place of payment  पते या भुगतान के स्थान में परिवर्तन: -

यदि दिए गये पते पर प्राप्तकर्ता नहीं मिलाता है तो उस मनी आर्डर को वापस  भेजा जाता है यदि प्राप्तकर्ता डाकघर में पूर्व में को सूचना दी होती है की मेरा पता बदल गया है तो Post Office ​​​Electronic Money Order  का पता बदला जा सकता है |

मनी ऑर्डर Electronic Money Order​ eMO in hindi  के प्रेषक जो भुगतान नहीं किया गया है, उस पर आवश्यकता हो सकती है कि भुगतानकर्ता का पता बदल दिया जाए या उस डाक कार्यालय का नाम जिस पर ऑर्डर मूलतः देय होगा, उसे बदला जाएगा। डाकघर में लिखित रूप में लागू प्रेषक पर अतिरिक्त शुल्क के बिना आवश्यक परिवर्तन किया जाएगा, जिस पर आदेश जारी किया गया था और रसीद का निर्माण किया गया था और पैसे के आदेश में दर्ज किए गए भुगतानकर्ता पते का पूरा विवरण देना होगा।

Alteration of payee’s name आदाता का नाम बदलना: -

एक मनी ऑर्डर का प्रेषक जो भुगतान नहीं किया गया है, तो उस क्रम में नामित आदाता के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को राशि का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है आवश्यक परिवर्तन, पहले के बराबर दूसरी कमीशन के भुगतान पर, प्रेषक पर पोस्ट ऑफिस के लिए आवेदन करने के लिए आदेश में जारी किए जाने और रसीद का उत्पादन करने और देनदार के पते का पूरा विवरण देने के लिए प्रेषक पर मनी आर्डर।

Stoppage of payment  भुगतान बंद करें: -


एक मनी ऑर्डर के प्रेषक जो भुगतान नहीं किया गया है भुगतान रोक सकता है तो सम्बंधित Post Office ​​​Electronic Money Order का भुगतान प्रेषक  को किया जा सकता है  यह आवश्यक हो सकता है कि पैसे खुद को चुकाया जाए। पोस्ट ऑफिस पर लिखित रूप में आवेदन करने वाले प्रेषक पर अतिरिक्त शुल्क के बिना भुगतानयह Post Office ​​​Electronic Money Order का भुगतान किया जाएगा कि मनी ऑर्डर जारी किया गया था उस की रसीद के साथ भुगतान  किया गया । हालांकि कोई भी स्थिति में डाकघर प्रेषक के अनुरोध के अनुपालन में मनी ऑर्डर के भुगतान को रोकने में असफलता या विफलता के लिए उत्तरदायी होगा।

Post Office ​​​Electronic Money Order tracking डाकघर इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर ट्रैकिंग

Post Office ​​​Electronic Money Order डाकघर इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर का ट्रैकिंग आप मनी आर्डर नंबर से आप india post की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है इस वेब साईट पर आप अपने मनी की वर्तमान स्थिति जान सकते है या काम आप postinfo एप्प के माध्यम से भा कर सकते है।

यह भी पढ़े






Post Office ​​​Electronic Money Order​ eMO in hindi डाकघर मनी ऑर्डर इन हिंदी Post Office ​​​Electronic Money Order​ eMO in hindi  डाकघर मनी ऑर्डर इन हिंदी Reviewed by ADMIN on Saturday, February 03, 2018 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.