Last date for linking Aadhaar to small savings schemes extended to March 31

Last date for linking Aadhaar to small savings schemes extended to March 31


सरकार ने सोमवार को छोटी बचत योजनाओं को 31 दिसंबर को 31 दिसंबर को जोड़ने के लिए आखिरी तारीख बढ़ा दी। यह कदम अद्वितीय पहचान संख्या (यूआईडी) को सामाजिक लाभ योजनाओं, बैंक खातों और मोबाइल नंबरों को जोड़ने के लिए समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ायी गयी|

Last date for linking Aadhaar to small savings schemes extended to March 31


वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना ने सोमवार को कहा, "अब यह निर्णय लिया गया है कि 31 दिसंबर, 2017 से 31 मार्च 2018 तक आधार संख्या जमा करने की आखिरी तारीख का विस्तार किया जाए।" इस प्रकार, इसका मतलब है कि सभी सरकारी योजनाओं को आधार जोड़ने के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च है।

अक्टूबर में, सरकार ने डाकघर जमा, पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना और किसान विकास पत्र जैसे सभी छोटी बचत योजनाओं के लिए 12 अंकों के आधार संख्या अनिवार्य कर दिया था। मौजूदा जमाकर्ताओं को संख्या प्रदान करने के लिए 31 दिसंबर, 2017 तक का समय दिया गया था। जमाकर्ता को खाता खोलने या खरीदी प्रमाण पत्र के समय आधार नंबर जमा करना आवश्यक है।

सरकार ने बैंक जमाओं के लिए आधार का हवाला देते हुए, बेनामी सौदों और काले धन को बाहर निकालने के लिए सिम कार्ड और कई अन्य सुविधाएं प्राप्त करने पर जोर दिया है। मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम (पीएमएलए) नियमों, 2017 की रोकथाम में भी संशोधन किया गया था, जिसमें आधार का म्युचुअल फंड खातों से जोड़ा गया था।

गरीब महिलाओं, केरोसीन और उर्वरक सब्सिडी, लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और मनरेगा को मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) सहित 135 योजनाओं (35 मंत्रालयों) के रूप में, विस्तार से कवर किया जाएगा।

Last date for linking Aadhaar to small savings schemes extended to March 31 Last date for linking Aadhaar to small savings schemes extended to March 31 Reviewed by ADMIN on Monday, January 08, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.