आधार कार्ड को पेन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा बढाई

सरकार ने शुक्रवार को 31 मार्च 2018 को तीन महीने तक आधार के साथ पैन के अनिवार्य जोड़ने के लिए समय सीमा तय की।

यह बायोमेट्रिक आईडी के साथ स्थायी खाता संख्या (पैन) को जोड़ने के लिए व्यक्ति द्वारा सरकार द्वारा दिया गया तीसरा विस्तार है।

केंद्र ने पहले ही उच्चतम न्यायालय को सूचित किया था कि वह 31 मार्च तक विस्तारित करने के लिए तैयार है। आधार रेखा को अनिवार्य जोड़ने के लिए तय की गई समय सीमा विभिन्न सेवाओं और कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने के लिए है।



"यह नोटिस आया है कि कुछ करदाताओं ने अभी तक आधार के साथ पैन को जोड़ने का पूरा नहीं किया है।

"इसलिए, जोड़ने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए 31 मार्च 2018 तक पैठ के साथ आधार जोड़ने के लिए आगे का समय तय करने का निर्णय लिया गया है," वित्त मंत्रालय ने कहा।

नवंबर तक, 33 करोड़ के पैरों में से 13.28 करोड़ 12 अंकों वाले बॉयोमीट्रिक पहचानकर्ता आधार से जुड़े हुए हैं।

इस साल, सरकार ने आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए अनिवार्य आधार के साथ ही एक नया पैन प्राप्त करने का हवाला दिया।

आयकर अधिनियम की धारा 13 9 एए (2) का कहना है कि 1 जुलाई, 2017 तक के सभी पैन वाले और आधार प्राप्त करने के पात्र होने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने आधार नंबर को कर अधिकारियों को अवगत करना चाहिए।

सरकार ने अगस्त में 31 मार्च तक पैन को जोड़ने के लिए चार महीने की समय सीमा बढ़ा दी थी, सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लंबित है।

आधार पर सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट सुनवाई सुनवाई कर रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह केंद्र सरकार के कदम को चुनौती देने के लिए एक संविधान पीठ की स्थापना पर विचार कर सकती है ताकि आधार कार्ड को विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए अनिवार्य बनाया जा सके।

पैन को जोड़ने के लिए समय सीमा पहले 31 जुलाई थी, लेकिन 31 अगस्त और बाद में 31 दिसंबर, 2017 तक बढ़ा दी गई थी।
आधार कार्ड को पेन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा बढाई आधार कार्ड को पेन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा बढाई Reviewed by ADMIN on Friday, December 08, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.