संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने क्या कहा लोकसभा में ग्रामीण डाक सेवक के वेतन आयोग के सवाल के जवाब में 27th December, 2017

GDS Committee Recommendations will be implemented soon – Minister replied in Parliament on 27th December, 2017


संचार और रेलवे राज्य मंत्री (आईसी) श्री मनोज सिन्हा ने जीडीएस कमलेश चंद्र समिति की रिपोर्ट पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में 27.12.2017 को लोकसभा में सूचित किया था कि वेतन GDS Committee Recommendations को देखने के लिए एक एक व्यक्ति समिति गठित की गई है श्री कमलेश चंद्र की अध्यक्षता में संरचना, अन्य सेवा मामलों और ग्रामीण डाक सेवक की समस्याओं का निदान करेगी |


संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने क्या कहा लोकसभा में ग्रामीण डाक सेवक  के वेतन आयोग के सवाल के जवाब में  27th December, 2017


GDS Committee Recommendations समिति ने अपनी रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत कर दी है। मुख्य विशेषताएं अनुलग्नक में दी गई हैं।

GDS Committee Recommendations समिति की सिफारिशों को विभाग द्वारा विचार किया गया है। सभी संबंधित से आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, समिति की सिफारिश लागू की जाएगी।

अनुलग्नक: श्री कमलेश चंद्र की अध्यक्षता में एक व्यक्ति समिति GDS Committee Recommendations की रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं

टाइम संबंधित निरंतरता भत्ता (टीआरसीए) के भुगतान की पुरानी व्यवस्था को एक नई मजदूरी भुगतान प्रणाली के साथ वितरित किया गया है और उसे बदल दिया गया है। नए मजदूरी भुगतान प्रणाली के अंतर्गत, 11 टीआरसीए स्लैब को बीपीएम के लिए और बीपीएम के अलावा दो स्तरों के साथ 3 मजदूरी के स्तर में तय किया गया है। एक मजदूरी पैमाने दोनों जीडीएस की श्रेणियों के लिए सामान्य होगा।

जीडीएस डाकघरों और जीडीएस के न्यूनतम कामकाजी घंटे 3 घंटे से 4 घंटे तक बढ़ा दिए गए हैं।

जीडीएस डाकघरों के लिए नया कामकाजी घंटे केवल 4 घंटे और 5 घंटे ही होंगे |

स्तर 1 जीडीएस पोस्ट ऑफिस / जीडीएस में 4 घंटे काम के घंटे होंगे और स्तर 2 में काम करने के घंटे के रूप में 5 घंटे होंगे।

बीपीएम के वर्कलोड के मूल्यांकन के लिए प्वाइंट सिस्टम को समाप्त कर दिया गया है।

नया वेतन भुगतान प्रणाली जीडीएस डाक घरों के राजस्व उत्पादन से जुड़ा हुआ है। नई प्रणाली के तहत, वर्कलोड के आधार पर स्तर -1 से लेवल -2 के बीपीएम के वेतन में कोई वृद्धि नहीं होगी, लेकिन सामान्य राजस्व मानकों की उपलब्धि के आधार पर इसे बढ़ाया जाएगा जो सामान्य क्षेत्रों के लिए 100% पर तय किया गया है। विशेष क्षेत्रों के लिए 50%

जीडीएस डाकघरों द्वारा दिए गए कामकाजी घंटों के भीतर निर्धारित राजस्व मानकों को प्राप्त नहीं करने के लिए निर्धारित कार्य के घंटे से अधिक 30 मिनट के अतिरिक्त न्यूनतम जीडीएस डाकघरों को खोलना होगा।

जीडीएस बीपीएम को स्तर 2 मजदूरी के स्तर से अधिक 10% तक राजस्व लिंक्ड भत्ता का भुगतान किया जाएगा यदि वे निर्धारित मानदंडों से अधिक राजस्व प्राप्त करने में सफल रहे|

जीडीएस डाकघरों को ए, बी में वर्गीकृत किया गया है; राजस्व निर्माण मानदंडों के आधार पर सी और डी श्रेणियां। ए श्रेणी में जीडीएस डाकघर 100% राजस्व मान प्राप्त करेगा। समिति ने प्रत्येक श्रेणी के जीडीएस डाकघरों के लिए कार्यों का एक सेट सुझाया है।

जीडीएस की छह अनुमोदित श्रेणियां केवल दो श्रेणियों में समाई जाती हैं एक श्रेणी में शाखा पोस्ट मास्टर होगा और दूसरी जीडीएस की सभी 5 श्रेणियां एक मल्टी टास्किंग श्रेणी में शामिल की जाएगी हैं।

जीडीएस डाकघरों में काम कर रहे जीडीएस को सहायक शाखा पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) के रूप में जाना जाएगा और विभागीय डाकघरों में काम करने वालों को डाक सेवक (डी एस D S) के रूप में जाना जाएगा।

न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 10000 / - प्रति माह रुपये में कर दिया गया है।  और अधिकतम वेतन रु 35480 / - प्रति माह |

वार्षिक वृद्धि की दर को 3% के रूप में अनुशंसित किया जाता है।

जीडीएस डाक घरों के लिए आवास के साथ-साथ अनिवार्य निवास, कार्यालय रखरखाव, मोबाइल और बिजली उपयोग शुल्क इत्यादि के लिए आवास का समर्थन करने वाला एक समग्र भत्ता पहली बार पेश किया गया है।

बच्चे शिक्षा भत्ता @ रु। जीडीएस के लिए प्रति वर्ष 6000 / - प्रति बच्चा पेश किया गया है।

जोखिम और हताशा भत्ता विशेष क्षेत्रों में काम कर रहे जीडीएस के लिए 500 / - प्रति माह भी शुरू किया गया है।

दो अग्रिम अतिरिक्त वार्षिक वृद्धि के रूप में 12 वर्ष, 24 वर्ष और 36 वर्ष की सेवाओं में एक वित्तीय उन्नयन शुरू ( पद्दोन्नत ) किया गया है।

पूर्व-अनुदान ग्रैच्यूटी की सीमा को रुपए से बढ़ा कर  60,000 से रु 5,00,000 दिया गया है।

सेवा डिस्चार्ज बेनिफिट स्कीम (एसडीबीएस) के लिए जीडीएस योगदान को अधिकतम 10% और मूल वेतन के न्यूनतम 3% तक बढ़ाया जाना चाहिए, जबकि विभाग को जीडीएस के मूल वेतन के 3% का एक निश्चित योगदान देना चाहिए।

जीडीएस समूह बीमा योजना के कवरेज को  50000 / - से रु। 5,00,000 /
रुपए से बढ़ा दिया गया है।

सर्किल कल्याण निधि (सीडब्ल्यूएफ) में विभाग का योगदान रुपए से बढ़ा है। 100 / प्रति वर्ष रु से 300 / प्रति वर्ष तक किया जायेगा |

सीडब्ल्यूएफ का दायरा पति / पत्नी जैसे तत्काल परिवार के सदस्यों को कवर करने के लिए बढ़ाया गया है; इस योजना में बेटियां, पुत्र और आश्रित बेटियां हैं।

समिति ने सर्कल कल्याण निधि में वित्तीय अनुदान और सहायता की निर्धारित सीमा में 10% वृद्धि की भी सिफारिश की।

समिति ने रुपये की अतिरिक्त वृद्धि की सिफारिश  अनुसार 10,000 / ब्याज की कम दर (5%) के साथ ऋण के माध्यम से "फंड की वित्तीय सहायता" सिर में सर्कल कल्याण से टेबलेट / मोबाइल की खरीद के लिए दिया जायेगा।

महिला जीडीएस के लिए मातृत्व अवकाश के 26 सप्ताह की प्रावधान की सिफारिश की गई है।

मातृत्व अवकाश की संपूर्ण अवधि के लिए वेतन वेतन सिर से भुगतान करने की सिफारिश की जाती है, जहां से जीडीएस के वेतन का भुगतान किया जाता है।

समिति ने एक सप्ताह के पितृत्व अवकाश की भी सिफारिश की है।

180 दिनों के अवकाश का संचय को नकदीकरण सुविधा ।

GDS भर्ती की ऑनलाइन प्रणाली की सिफारिश की गई है।

जीडीएस की सगाई के लिए वैकल्पिक आजीविका की स्थिति यथावत रखी जाएगी।

स्वैच्छिक सेवा निर्वहन योजना की सिफारिश की गई है।

सेवा निर्वहन उम्र 65 वर्षों में बनाए रखा गया है।

सीमित जीडीएस के लिए सीमित स्थानांतरण सुविधा को 1 बार से 3 बार किया जा सकता  है। महिला जीडीएस के स्थानांतरण के लिए संभावनाओं की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।स्थानांतरण के लिए अधिकारों को संबंधित विभागीय प्रमुख को सौंप दिया गया है।

 put off duty की अवधि के दौरान पूर्व-अनुग्रह भुगतान को 25% मजदूरी से 35% तक संशोधित किया जाना तय है।
 put off duty से पहले समिति को प्राथमिकता स्थानांतरण होगी |



और पढ़े

ग्रामीण डाक सेवक वेतन आयोग
डाकघर बचत खाता


संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने क्या कहा लोकसभा में ग्रामीण डाक सेवक के वेतन आयोग के सवाल के जवाब में 27th December, 2017 संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने क्या कहा लोकसभा में ग्रामीण डाक सेवक  के वेतन आयोग के सवाल के जवाब में  27th December, 2017 Reviewed by ADMIN on Thursday, December 28, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.