Government to examine Rs.5 lakh tax exemption proposal for Pensioners

Government to examine Rs.5 lakh tax exemption proposal for Pensioners


वित्त मंत्रालय ने कांग्रेस के सांसद शशि थरूर को सूचित किया है कि उनके 5 लाख रुपये तक की पेंशन के लिए कर छूट सीमा बढ़ाने का सुझाव केंद्रीय बजट 2018 के लिए चल रहे तैयारी के दौरान जांच करेगा।

Government to examine Rs.5 lakh tax exemption proposal for Pensioners


सितंबर के अंत में थरूर द्वारा लिखी गई एक पत्र का जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि 5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक की पेंशन को सभी मामलों में आयकर से छूट दी जानी चाहिए।
थरूर ने इस पत्र को ट्वीट करते हुए कहा, "आगामी केंद्रीय बजट 2018 के लिए अभ्यास के दौरान इस प्रस्ताव की जांच की जाएगी और परिणाम वित्त विधेयक 2018 में प्रदर्शित होगा।"
14 नवंबर को दिए गए पत्र में कहा गया है कि 80 वर्ष से अधिक आयु के एक पेंशनर को कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, अगर पेंशन सहित कुल आय 5 लाख रुपये से अधिक नहीं है।

"यह सुझाव है कि प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की पेंशन सभी मामलों में छूट दी जानी चाहिए, आयकर अधिनियम, 1 9 61 के मौजूदा प्रावधानों में संशोधन की आवश्यकता होगी।"

एक पेंशनभोगी, जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के एक वरिष्ठ नागरिक है - आयकर से छूट दी गई है, अगर पेंशन सहित आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं है।

पत्र के बारे में थरूर ने ट्वीट किया, "पेंशनरों को पहले पांच लाख आय पर टैक्स से छूट देने के अनुरोध पर सरकार ने अर्ध-उत्साहजनक जवाब दिया। उम्मीद है कि @रूणजेटली इसके अगले बजट में शामिल होंगे"।

सामान्य बजट तैयार करने का काम पहले ही शुरू हो चुका है और वित्त मंत्री अरुण जेटली फरवरी के पहले सप्ताह में इसे संसद में पेश करने की संभावना है।

स्रोत: इंडियन एक्सप्रेस
इस लेख का हिस्सा :
Government to examine Rs.5 lakh tax exemption proposal for Pensioners Government to examine Rs.5 lakh tax exemption proposal for Pensioners Reviewed by ADMIN on Monday, November 27, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.