बीमा पॉलिसी के साथ आधार जोड़ना अनिवार्य है - बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण

बीमा नियामक  ने आज कहा कि बीमा पॉलिसी के साथ अद्वितीय पहचान संख्या आधार का संबंध अनिवार्य है और बीमा कंपनियों को वैधानिक मानदंडों का पालन करने के लिए कहा गया है।



बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण  (Irdai) ने कहा, "प्राधिकरण स्पष्ट करता है कि, बीमा पॉलिसी के लिए आधार संख्या का लिंक अनिवार्य है, Money-laundering (रिकॉर्ड रखरखाव) द्वितीय संशोधन नियम, 2017," बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरदी) ने कहा।

जून में सरकार ने Money-laundering  (रिकॉर्ड्स का रखरखाव) दूसरे संशोधन नियम, 2017 को अधिसूचित किया था, जिसमें बीमा सहित वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार और पैन / फॉर्म 60 अनिवार्य है और मौजूदा नीतियों को उसी के साथ जोड़ने के लिए भी।

सभी जीवन बीमा और सामान्य बीमा कंपनियों के लिए संचार में, बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण  (Irdai)  ने कहा कि नियमों के "वैधानिक बल" हैं और ऐसे में उन्हें आगे निर्देशों का इंतजार किए बिना उन्हें लागू करना होगा।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड भार्गव दासगुप्ता के संचार, एमडी और सीईओ पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह वित्तीय सेवाओं के लिए एक एकीकृत प्लेटफार्म बनाने की दिशा में एक प्रगतिशील और तार्किक कदम है और साथ ही सरकार के डिजिटलीकरण एजेंडे को बढ़ावा देता है।

"हालांकि, कुछ छोटी अवधि की चुनौतियां दूर करने के लिए, हम धोखाधड़ी को रोकने और केवाईसी प्रक्रिया को व्यवस्थित करने के मामले में महत्वपूर्ण दीर्घकालिक लाभ देखते हैं," उन्होंने कहा।

देश में संचालित 24 जीवन बीमा कंपनियां और 33 सामान्य बीमा कंपनियां (स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं सहित) हैं
बीमा पॉलिसी के साथ आधार जोड़ना अनिवार्य है - बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण बीमा पॉलिसी के साथ आधार जोड़ना अनिवार्य है - बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण Reviewed by ADMIN on Thursday, November 09, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.