भारतीय डाक विभाग का राष्ट्रीय डाक सप्ताह

सामाजिक और आर्थिक विकास में अपनी भूमिका और योगदान के प्रति जनजागरूकता पैदा करने के लिए भारतीय डाक विभाग 9 अक्टूबर से राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाएगा, एक वरिष्ठ महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के अधिकारी ने कहा।

एचसी अग्रवाल, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल (सीपीएमजी) महाराष्ट्र सर्किल ने कहा, "सप्ताहभर का आयोजन 14 अक्टूबर को समाप्त होगा और हाल ही में डाक विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न मूल्यवर्धित सेवाओं पर प्रकाश डाला जाएगा, जिसमें कई ग्राहक केंद्रित उत्पादों शामिल हैं।"

स्विट्जरलैंड के बर्न में 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना के लिए विश्व डाक दिवस का उत्सव मनाया जा रहा है। 1 9 6 9 में टोक्यो में यूपीयू कांग्रेस द्वारा वर्ल्ड पोस्ट दिवस घोषित किया गया, यह डाक सेवाओं के महत्व को उजागर करने के लिए पूरे विश्व में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के विवरण की घोषणा करते हुए, श्री अग्रवाल ने कहा, "राष्ट्रीय डाक सप्ताह के हिस्से के रूप में, हम भारत पोस्ट की भूमिका और गतिविधियों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने का प्रयास करेंगे। सर्कल में हमारी प्रतिष्ठान 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस, 10 अक्टूबर को बैंकिंग दिवस, 11 अक्टूबर को डाक जीवन बीमा दिवस, 12 अक्टूबर को डाक टिकट दिवस, 13 अक्टूबर को व्यवसाय विकास दिवस और 14 अक्टूबर को मेल दिवस मनाएगी। "

 उन्होंने कहा कि विभाग ग्राहकों की बदलती जरूरतों के बारे में जानता था और उसने इसके प्रमुख गतिविधियों के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने के अलावा कई उपभोक्ता-अनुकूल सेवाएं भी शुरू की हैं।

"हमने गति पोस्ट, एक्सप्रेस और बिजनेस पार्सल, ई-पोस्ट, धन प्रेषण सेवाओं, बिजनेस पोस्ट जैसी सेवाओं को अनुकूलित किया है, साथ ही परेल में तेजी से निपटान व्यापार पार्सल केंद्र खोलकर दर्जनों ई-कॉमर्स कंपनियों का निर्माण किया है।"

 श्री अग्रवाल ने कहा कि विभाग परेल के पार्सल सेंटर की सफलता के कारण पुणे, औरंगाबाद, नागपुर और सातारा जिले में व्यापार पार्सल केंद्र खोलने की प्रक्रिया में है। साथ ही, उभरते ई-कॉमर्स मार्केट के साथ, पार्सल प्रॉडक्ट का पुनरीक्षण किया गया है और कैश ऑन डिलिवरी (सीओडी) सुविधा शुरू की गई है।


भारतीय डाक विभाग का राष्ट्रीय डाक सप्ताह भारतीय डाक विभाग का राष्ट्रीय डाक सप्ताह Reviewed by ADMIN on Sunday, October 08, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.