1) " स्वीकृति पत्र " एक सूचना पोस्टमास्टर जनरल द्वारा भेजे गए / प्रस्ताव की स्वीकृति के बारे में प्रस्तावक को प्राधिकरण को स्वीकार करना है।
 (2) " स्वीकारना प्राधिकरण " एक अधिकारी जो डाक जीवन बीमा पॉलिसी / ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए अधिकृत किया गया है इसका मतलब है। 
(3) उम्र सबूत " सबूत प्रस्तावक द्वारा दिए गए प्रस्ताव की तारीख को अगले जन्म दिन पर उसकी / उसके आयु निर्धारित करने के लिए इसका मतलब है।
 (4) पूर्वानुमानित बंदोबस्ती बीमा " एक जीवन बीमा अनुबंध,, निर्दिष्ट अवधि के अंत में सरकार द्वारा किए गए, निर्धारित किश्तों में पैसे की दी गई राशि का भुगतान करने अस्तित्व पर एक व्यक्ति या उसके समनुदेशिती का मतलब, या उसकी मौत पर उसके कानूनी प्रतिनिधि या प्रदान करती है के लिए एक मुश्त राशि में पैसे की दी राशि का भुगतान करने, अगर मौत परिपक्वता की निर्धारित तिथि से पहले होता है।
 (5) " ऑटो चुकता " एक नीति है जिसके लिए 36 या अधिक प्रीमियम का भुगतान कर दिया है और यह भी स्वीकृति की तिथि और सूचना के बिना पॉलिसी धारक से तीन साल या उससे अधिक अवधि पूरा कर लिया है और आगे प्रीमियम के भुगतान को बंद कर दिया है। हालांकि, नीति मूल के संबंध में मूल नीति की उसी तारीख को परिपक्व हो जाएगा, या तो, आश्वासन दिया जब भविष्य देय प्रीमियम का एक ही भुगतान से बढ़ रहे हैं मूल राशि के लिए, या एक कम बीमा राशि, जब प्रीमियम के लिए नीति निर्धारित शर्तों से पहले बंद कर दिया जाता है।
 (6) बच्चों नीति " 1 एक जीवन बीमा अनुबंध सरकार द्वारा किए गए एक बच्चे के लिए पैसे की दी गई राशि का भुगतान करने का मतलब है या बच्चे के जीवन की एक निश्चित निर्दिष्ट अवधि में या उसकी / उसके कानूनी प्रतिनिधियों को उसकी / उसके माता-पिता या में प्रदान करती है उसका / उसकी मौत, मौत निर्धारित तिथि से पहले होता है। (7) रूपान्तरण " परिपक्वता की तारीख में एक को छोड़कर बीमा का एक अनुबंध में किसी भी संशोधन, और प्रीमियम अवधि, या बीमित राशि में में प्रीमियम की राशि में परिवर्तन भी शामिल है।
 (8) " रूपांतरण " किसी भी बीमा का एक अनुबंध की परिपक्वता की तारीख को प्रभावित करने वाले परिवर्तन का मतलब है और एक एंडाउमेंट पॉलिसी और फलस्वरूप वृद्धि की परिपक्वता की antedating या पोस्ट डेटिंग नहीं शामिल बंदोबस्ती वर्ग के लिए संपूर्ण जीवन बीमा कक्षा से ही परिवर्तन, लेकिन यह भी / प्रीमियम की कमी।
 (9)  " परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन आश्वासन " पॉलिसी धारक के विकल्प के साथ अपने कानूनी प्रतिनिधि या प्रदान करती है के लिए पैसे की दी गई राशि का भुगतान करने, एक व्यक्ति की मृत्यु होने पर, नीति परिवर्तित करने के लिए एक जीवन बीमा अनुबंध सरकार द्वारा में प्रवेश का मतलब पांच साल के अंत जोखिम के प्रारंभ होने की तिथि, एक बंदोबस्ती बीमा में एक निर्धारित उम्र में परिपक्व होने से (छह साल के अंत में एक रियायती अवधि के साथ) पर।
 (10) " स्वीकृति की तिथि " तारीख, जिस पर प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और "स्वीकृति पत्र" प्रस्तावक को जारी किए गए में बताया गया है इसका मतलब है।
(11) " जोखिम के प्रारंभ होने की तिथि " तारीख, जिस पर प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है का मतलब है। किसी भी दावे का स्वीकृति की तिथि से पहले डाक जीवन बीमा या ग्रामीण डाक जीवन बीमा के साथ झूठ होगा। 
(12) प्रत्यक्ष एजेंट " एक बीमा एजेंट पोस्टमास्टर जनरल / डिवीजन जो प्राप्त करता है या उसकी / उसके याचना या व्यापार सहित पीएलआई / RPLI व्यापार की खरीद के विचार में कमीशन या अन्य पारिश्रमिक के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए सहमत के प्रमुख द्वारा लगे हुए इसका मतलब है निरंतरता, नवीकरण या पीएलआई / RPLI की नीतियों के पुनरुद्धार से संबंधित। 
(13) निदेशक पीएलआई " निदेशक, डाक जीवन बीमा, कोलकाता का मतलब है।
 (14) " प्रीमियम की देय तिथि " महीने जिसके लिए प्रीमियम देय है के पहले दिन का मतलब है।
 (15) " बंदोबस्ती बीमा " का अर्थ है एक जीवन बीमा अनुबंध सरकार द्वारा किए गए अपने जीवन के एक निश्चित निर्धारित अवधि में या उसके कानूनी प्रतिनिधियों के लिए एक व्यक्ति या उसके असाइन करने के लिए पैसे की दी गई राशि का भुगतान करने के लिए या, उसकी मौत पर प्रदान करती है, तो मौत निर्धारित तिथि से पहले होता है।
 (16) डिवीजन के प्रमुख " डाक प्रभाग / आरएमएस डिवीजन / मुख्य पोस्ट मास्टर के प्रमुख का मतलब है। (17) " तत्काल सुपीरियर " कार्यालय, जिसमें प्रस्तावक सेवारत है के सिर का मतलब है। यदि प्रस्तावक खुद कार्यालय का सिर है "तत्काल सुपीरियर" अधिकारी जिसे करने के लिए प्रस्तावक सीधे अधीनस्थ है का मतलब है। 
(18) " बीमित " या " बीमित व्यक्ति " व्यक्ति डाक जीवन बीमा की पॉलिसी जिसे मतलब है / ग्रामीण डाक जीवन बीमा जारी किया गया है। (19)  "संयुक्त जीवन बीमा / Yugal सुरक्षा " एक जीवन बीमा अनुबंध अवधि या उसके की एक निश्चित निर्दिष्ट अवधि के बाद सरकार द्वारा किए गए एक व्यक्ति या उसकी / उसके जीवित पति या पत्नी या उसकी / उसके असाइन करने के लिए पैसे की दी गई राशि का भुगतान करने का मतलब है / उसके कानूनी प्रतिनिधि या, उसका / उसकी मौत पर प्रदान करती है मौत की अवधि के निर्दिष्ट अवधि से पहले होता है।
 (20) " नीति के समाप्त हुए " - एक नीति है जो तीन साल से ज्यादा अस्तित्व में है।  व्यपगत के रूप में अगर प्रीमियम / प्रीमियम बारह से अधिक महीने के लिए अवैतनिक रहने समझा जाएगा। 
(21)  जीवन बीमा  " अनुबंध एक अनुबंध है जिसके द्वारा सरकार, एक निश्चित प्रीमियम के विचार में, या तो एक सकल राशि या समय-समय पर भुगतान में, व्यक्ति जिसका लाभ के लिए बीमा पर किया जाता है, एक निर्धारित राशि का भुगतान भी चलाती है एक निश्चित अवधि की समाप्ति, या व्यक्ति जिसका जीवन बीमा की मृत्यु पर एक निर्धारित राशि। (22) " विपणन स्टाफ " एक अधिकारी या व्यक्ति जो पोस्टमास्टर जनरल या डिवीजन के प्रमुख द्वारा अधिकृत किया गया है डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा व्यवसाय खरीद करने के लिए है। मार्केटिंग स्टाफ आईपीओ, ASPOs, ASRMs, पूर्व- डीओ (पीएलआई), पंचायती राज (पी), पोस्टमास्टर, चयनित डाक सहायक, डाकिया, सेवानिवृत्त जीडीएस बीपीएम, डीओ (पीएलआई), क्षेत्र अधिकारी (पीएलआई), एसपीएम (ग्रामीण एसओ) भी शामिल है , जीडीएस कर्मचारियों, और भी इस तरह के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, महिला मंडल कार्यकर्ता, भूतपूर्व सैनिक, सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक, स्वयं सहायता समूहों, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य और किसी भी अन्य अधिकारी / व्यक्ति पोस्टल डिवीजन के प्रमुख द्वारा उपयुक्त माना के रूप में के रूप में प्रत्यक्ष एजेंटों में शामिल हैं। 
(23) " नीति प्रदत्त " एक नीति है जो यह के संबंध में प्रीमियम के आगे कोई भुगतान की आवश्यकता है का मतलब है, लेकिन मूल नीति के रूप में एक ही तारीख में परिपक्व होने वाली है, या तो, आश्वासन दिया जब भविष्य देय प्रीमियम का एक ही भुगतान से बढ़ रहे हैं मूल राशि के लिए, या एक कम बीमा राशि, जब मूल नीति के संबंध में प्रीमियम से पहले बंद कर रहे हैं के लिए निर्धारित अवधि। 
(24) " वेतन एवं लेखा अधिकारी और आहरण और संवितरण अधिकारी " अधिकारी जो कुछ भी अपने आधिकारिक पद है, जिसका कार्यालय वेतन और प्रस्तावक या बीमित व्यक्ति की भत्तों के खाते में बनाए रखा है का मतलब है। (25) " अनुग्रह की अवधि" कैलेंडर महीने के अंतिम दिन तक विस्तार करेगा प्रीमियम जो होने वाला है या अंतिम दिन से पहले दिन अगर महीने के अंतिम दिन रविवार या डाक अवकाश होता है।
 (26) " नीति " लिखित दस्तावेज बीमा के संबंध में अनुबंध की शर्तों से युक्त होता है। 
 (27) सेना में नीति " एक नीति है जिसके लिए पूरे प्रीमियम नियमित रूप से भुगतान किया गया है इसका मतलब है और इस तरह के नीति न तो 'शून्य' बन गया है और न ही डाकघर बीमा कोष नियमों के किसी भी नियम के तहत 'व्यपगत'। 
(28) डाकघर जीवन बीमा कोष (POLIF) " निधि डाक जीवन बीमा से उत्पन्न में राशि बकाया है। 
(29) डाक जीवन बीमा (पीएलआई) ", पूरा जीवन बीमा, बंदोबस्ती बीमा, परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन आश्वासन, पूर्वानुमानित बंदोबस्ती बीमा शामिल संयुक्त जीवन बीमा और बच्चों नीति और इस तरह के अन्य योजनाओं के रूप में समय-समय पर डाक विभाग द्वारा शुरू की जा सकती है।
 (30) " पोस्टमास्टर जनरल " पोस्टल सर्किल के प्रमुख या क्षेत्र का संबंध का अर्थ है और डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा के मामलों में की एक पोस्टमास्टर जनरल शक्तियों व्यायाम सभी अधिकारियों में शामिल हैं। (31) डाकघर " महानिदेशक (डाक) के नियंत्रण में एक प्रमुख या भारत में उप-डाकघर या शाखा डाकघर का मतलब है। एक अभियान सेना के साथ फील्ड सर्विस पर insurants के लिए, यह बेस डाक घर के साथ-साथ भी शामिल है। (32) " प्रीमियम " किसी भी नीति के लिए समय-समय पर भुगतान का मतलब है। 
(33)  " प्रस्तावक" / "प्रस्तावक " पीएलआई / RPLI की योजना / योजनाओं के लिए लागू होता है, जो व्यक्ति का मतलब है।
 (34) ग्रामीण डाकघर जीवन बीमा कोष (RPOLIF) " निधि ग्रामीण डाक जीवन बीमा से उत्पन्न में राशि बकाया है। (35) ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई) " पूरे जीवन बीमा, बंदोबस्ती बीमा, परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन बीमा भी शामिल है 
(36) , पूर्वानुमानित बंदोबस्ती बीमा, संयुक्त जीवन बीमा, बच्चों नीति, और ग्रामीण डाक जीवन बीमा और इस तरह 10 साल नीति अन्य योजनाओं के रूप में समय-समय पर डाक विभाग द्वारा शुरू की जा सकती है। (37) " समर्पण मूल्य कम से कम 36 प्रीमियम का भुगतान किया गया है और नीति पूरा कर लिया है प्रदान की," की नीति राशि है कि एक को देय है बीमाकृत का मतलब है, जब वह अपने नीति के आकस्मिक लाभ foregoes और एक तत्काल नकद भुगतान के लिए यह समर्पण कम से कम 36 महीने की अवधि। 
38) शून्य " एक नीति है जो कम से कम तीन वर्ष की अवधि और किसी भी प्रीमियम (रों) कि वजह से हो गए हैं, नहीं भुगतान किया या तो महीने जिसके लिए प्रीमियम की वजह से या अनुग्रह के अवधि के भीतर है के पहले दिन है का मतलब है। (39) " पूरे जीवन बीमा " का अर्थ है एक जीवन बीमा अनुबंध सरकार द्वारा किए गए पैसे की दी गई राशि का भुगतान करने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर,
Reviewed by ADMIN on Monday, April 10, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.